पेंशन पा रहे लोगों को शिवराज सरकार का बड़ा तोहफा, जानिए कौन-कौन है शामिल

घाटे से पहले मध्य प्रदेश सरकार प्रदेश के 4.75 लाख पेंशनरों को तोहफा दे चुकी है. सरकार ने इनकी महंगाई राहत (DR) में 6% की बढ़ोतरी की है, जो सितंबर महीने से लागू होगी.

  • 456
  • 0

घाटे से पहले मध्य प्रदेश सरकार प्रदेश के 4.75 लाख पेंशनरों को तोहफा दे चुकी है. सरकार ने इनकी महंगाई राहत (DR) में 6% की बढ़ोतरी की है, जो सितंबर महीने से लागू होगी. इसका भुगतान इसी माह से कर दिया जाएगा. राज्य सरकार ने 4.75 लाख पेंशनरों को दी जा रही महंगाई राहत में बढ़ोतरी की है. छठा वेतनमान पाने वाले वेतनभोगी पेंशनभोगियों के लिए महंगाई राहत दर 189% और सातवां वेतनमान पाने वाले पेंशनरों या पारिवारिक पेंशनरों के लिए 22% होगी.

जून माह में भुगतान शुरू

बढ़ी हुई दर सितंबर-2022 यानी इसी माह से देय होगी. बढ़ी हुई महंगाई दर 80 साल या इससे अधिक उम्र के पेंशनभोगियों को मिलने वाली अतिरिक्त पेंशन पर भी लागू होगी. छठे वेतनमान में पेंशनरों अथवा पारिवारिक पेंशनधारियों को मई माह में 174 प्रतिशत एवं सातवें वेतनमान में 22 प्रतिशत महंगाई राहत स्वीकृत की गयी है. बढ़ी हुई दर पर जून माह में भुगतान शुरू किया गया.

बर्खास्त या सेवा से हटाए गए कर्मचारी

अधिवर्षिता, सेवानिवृत्त, नि:शक्तता एवं प्रतिकर पेंशन पर मंहगाई राहत देय होगी. सेवा से बर्खास्त या सेवा से हटाए गए कर्मचारी भी स्वीकृत अनुकम्पा भत्ता पर मंहगाई राहत के पात्र होंगे तथा कुटुंब पेंशन एवं असाधारण पेंशन प्राप्त करने वाले पेंशनभोगियों को भी वित्त विभाग के सुसंगत आदेशों के अनुसार मंहगाई राहत देय होगी.

तीन फीसदी की बढ़ोतरी 

इससे पहले अगस्त महीने में मध्य प्रदेश सरकार ने अपने कर्मचारियों को तोहफा दिया था. प्रदेश के करीब साढ़े सात लाख कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (डीए) में तीन फीसदी की बढ़ोतरी की गई है. इसका भुगतान सितंबर से किया गया था. इसके बाद मध्य प्रदेश के कर्मचारियों का डीए भी केंद्रीय कर्मचारियों के समान 34 प्रतिशत कर दिया गया. इससे साढ़े सात लाख कर्मचारी लाभान्वित हुए.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT