Taloja Jail: खूंखार अपराधियों और आतंकियों का गढ़ है तलोजा जेल, जहां अर्नब गोस्वामी ने बिताई 8 रात

993 के मुंबई बम धमाकों के मामले में आरोपी कुख्यात इस्लामिक आतंकवादी अबू सलेम 2010 से तलोजा जेल में बंद है।

  • 3077
  • 0

सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार के दिन रिपब्लिक टीवी के एडिटर-इन-चीफ अर्नब गोस्वामी द्वारा दायर की गई जमानत याचिका पर सुनवाई करने के बाद उन्हें अंतरिम जमानत दी। बता दें कि अर्नब पर खुदकुशी के लिए उकसाने का आरोप लगा था जिसको लेकर अर्नब को हिरासत में लिया गया था। जिस कारण से अर्नब को 8  न्यायिक हिरासत में रखा गया था। मुंबई हाईकोर्ट ने अर्नब की जमानत याचिका को ख़ारिज कर दिया था जिसके बाद उन्होंने सुप्रीम कोर्ट में अपील की थी। शीर्ष अदालत द्वारा जेल प्रशासन और कमिश्नर को निर्देश दिए गए और कहा गया कि अर्नब को रिहाई देने में 2 दिन की देरी भी नहीं होनी चाहिए।

अर्नब ने न्यायिक हिरासत में करीब एक सप्ताह गुजारा और फिर जमानत मिलने के बाद न्यूज रूम में बापसी की। न्यूजरूम में पहुंचते ही पत्रकार अर्नब गोस्वामी अपनी फॉर्म में आ गए। उन्होंने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को आड़े हाथ लेते हुए कहा उद्धव आप हर गए। साथ ही उन्होंने मुंबई के पुलिस आयुक्त परमबीर सिंह पर भी हमला बोला। उन्होंने उद्दव ठाकरे के लिए कहा खेल तो अभी शुरू हुआ है। में हर भाषा में हर जगह चैनल चलाऊंगा। 

बता दें कि गोस्वामी को न्यायिक हिरासत में पहले तो एक फ्लैट में नज़र बंद करके रखा गया था उसके बाद उन्हें तलोजा जेल में ट्रांसफर किया गया था। जिसका इतिहास अपने आप में बहुत खैफनाक हैं। इस जेल में बड़े-बड़े अपराधियों को रखा गया है।अर्नब ने बताया जेल में उनसे पुलिस द्वारा तीन दौर की पूछताछ की जाती थी। 


तलोजा जेल का इतिहास 

मुंबई से लगभग 50 किलोमीटर दूर तलोजा जेल को अंडरवर्ल्ड का नया 'हब' भी कहा जाता  है। सबसे खूंखार अपराधी, आतंकवादी में से कुछ अपराधी  तलोजा जेल में कैद हैं। इस जेल में लश्कर-ए-तैयबा के कई आतंकवादी और मुंबई आतंकवादी हमलों के समर्थक मोहम्मद अजमल आमिर कसाब जैसे दोषी को भी रखा गया हैं। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक बम विस्फोट जैसे मामलों में गिरफ्तार किए गए अपराधियों को भी तलोजा जेल में रखा जाता है।


1993 ब्लास्ट के आरोपी और गुलशन कुमार हत्याकांड के एक संदिग्ध व्यक्ति अब्दुल कय्यूम को भी तलोजा जेल में रखा गया था, इसी जेल में अबू सलेम को भी रखा गया है। छोटा राजन गैंग के सदस्य फरीद तनाशा की हत्या के लिए पकड़े गए भारत नेपाली गिरोह के सदस्य अब्बास खान को भी तलोजा जेल में रखा गया था। 1993 के मुंबई बम धमाकों के मामले में आरोपी कुख्यात इस्लामिक आतंकवादी अबू सलेम 2010 से तलोजा जेल में बंद है। 2012 में वकील शाहिद आजमी हत्याकांड के आरोपी देवेंद्र जगताप ने अबू सलेम पर तलोजा सेंट्रल जेल के अंदर ही हमला किया गया था।

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT