कमजोर पड़ा चक्रवाती तूफान जवाद, ओडिशा में सुरक्षित स्थान पर पहुंचाए गए हजारों लोग

आईएमडी ने कहा कि बंगाल की खाड़ी में एक गहरा दबाव शुक्रवार को चक्रवाती तूफान जवाद में तेज हो गया और रविवार को ओडिशा के पुरी के पास पहुंचने की संभावना है.

  • 976
  • 0

आईएमडी ने कहा कि बंगाल की खाड़ी में एक गहरा दबाव शुक्रवार को चक्रवाती तूफान जवाद में तेज हो गया और रविवार को ओडिशा के पुरी के पास पहुंचने की संभावना है. जो क्षेत्र सबसे अधिक प्रभावित होंगे उनमें उत्तर तटीय आंध्र प्रदेश और दक्षिण तटीय ओडिशा शामिल हैं. इन क्षेत्रों में बहुत भारी बारिश की संभावना है और कुछ जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है. आईएमडी ने सप्ताहांत में पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय और त्रिपुरा में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा की भी भविष्यवाणी की है. एनडीआरएफ ने चक्रवात से होने वाली किसी भी स्थिति से निपटने के लिए 64 टीमों को तैयार रखा है.

ओडिशा ने निकासी को कम किया क्योंकि चक्रवात जवाद गहरे अवसाद में कमजोर हो गया

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि चक्रवात जवाद के कमजोर पड़ने के बाद ओडिशा सरकार ने शनिवार को निकासी में कमी की और 300 गर्भवती महिलाओं सहित केवल 1,500 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया. आईएमडी ने अपने नवीनतम बुलेटिन में कहा कि चक्रवाती तूफान 'जवाद', जो शुरू में पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर से गुजरा था, ने अपना मार्ग बदल दिया और पिछले छह घंटों के दौरान 9 किमी प्रति घंटे की गति से उत्तर-पश्चिम की ओर लुढ़कना शुरू कर दिया.


यह प्रणाली अब एक गहरे अवसाद में कमजोर हो गई है और बंगाल की पश्चिम-मध्य खाड़ी, विशाखापत्तनम (आंध्र प्रदेश) से लगभग 180 किमी पूर्व-दक्षिण पूर्व, गोपालपुर (ओडिशा) से 260 किमी दक्षिण में, पुरी (ओडिशा) से 330 किमी दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में केंद्रित है. और शाम 5.30 बजे पारादीप (ओडिशा) से 420 किमी दक्षिण-दक्षिण पश्चिम.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT