थायराइड के हो सकते कई लक्षण, जाने इससे बचने के लिए क्या कर सकते हैं अपने डाइट में शामिल

थायराइड की समस्या में एंटीबायोटिक्स का इस्तेमाल किया जा सकता है. थायराइड के मरीजों को बिना डॉक्टर की सलाह के एंटीबायोटिक्स नहीं लेनी चाहिए.

  • 710
  • 0

आज के समय में थायराइड की समस्या बहुत आम होती जा रही है. बदलती लाइफस्टाइल और गलत खान-पान की वजह से थायरॉइड की समस्या काफी बढ़ने लगी है. आपको बता दें कि थायराइड की समस्या पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में ज्यादा होती है. आज हम इस लेख के माध्यम से आपको थायराइड से जुड़ी सारी जानकारी देंगे.

थायराइड के लक्षण :-

कब्ज की समस्या होना, शरीर का वजन कम होना या बढ़ना, चेहरे का सूखापन, तनाव, सुस्ती, सर्दी-जुकाम का ठीक न होना, बाल झड़ना, अनिद्रा की समस्या है. थायराइड भी दो तरह का होता है- T3 हाइपरथायरायडिज्म, T4 हाइपोथायरायडिज्म.

थायराइड का इलाज :-

एंटीबायोटिक्स का सेवन:  थायराइड की समस्या में एंटीबायोटिक्स का इस्तेमाल किया जा सकता है. थायराइड के मरीजों को बिना डॉक्टर की सलाह के एंटीबायोटिक्स नहीं लेनी चाहिए.

थायराइड की समस्या को दूर करने के घरेलू उपाय :-

लौकी के रस में तुलसी के पत्ते मिलाकर इस मिश्रण का सेवन करें. थायरॉइड के मरीजों के लिए सेब के सिरके का सेवन फायदेमंद होता है. रोजाना योग करने से थायराइड की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है.

थायराइड के मरीज इन चीजों को डाइट में करें शामिल:-

आयरन से भरपूर चीजें खाएं. कॉपर युक्त चीजों का सेवन करें. विटामिन ए युक्त चीजों का सेवन करें. आहार में हरी सब्जियों को शामिल करें.

थायराइड के मरीज इन चीजों से रहें दूर:-

धूम्रपान न करें. मैदा वाली चीजों के सेवन से दूर रहें. चाय, कॉफी का सेवन सीमित मात्रा में ही करें.


RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT