कश्मीर में भारत जोड़ो का यात्रा का समापन, 21 दलों को न्योता, 9 दलों ने किया इनकार

कांग्रेस सूत्रों के मुताबिक, आज के कार्यक्रम में पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी, नेशनल कांफ्रेस, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी, मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी, डीएमके, शिवसेना (उद्धव गुट) और कुछ अन्य दलों के नेता शामिल होंगे.

  • 306
  • 0

कांग्रेस की भारत जोड़ो अपने अंतिम पड़ाव में पहुंच चुकी है. आज यानी की 30 जनवरी को पैदल यात्रा का समापन होगा. कन्याकुमारी से शुरु हुई राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा 14 राज्यों से होते हुए कश्मीर तक पहुंच गई है. कश्मीर में आज शेर -ए-बांग्ला स्टेडियम में भारत जोड़ो यात्रा के समापन का कार्यक्रम होगा. कांग्रेस ने भारत जोड़ो यात्रा के समापन के कार्यक्रम में सभी विपक्षी दलों को शामिल होने का न्योता भेजा गया है. लेकिन सिर्फ 12 विपक्षी पार्टियां ही भारत जोड़ो यात्रा के समापन में शामिल हो रही हैं. 9 विपक्षी पार्टियां इस कार्यक्रम से दूरी बना ली हैं. 

विपक्षी एकजुटता पड़ी फिकी 

बता दें की भारत जोड़ो यात्रा के समापन कार्यक्रम में आने तृणमूल कांग्रेस, समाजवादी पार्टी, तेलगू देशम पार्टी यात्रा के समापन में शामिल होने से पहले ही मना कर चुकी थी. हाल ही बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी ने अपने किसी भी नेता के भारत जोड़ो यात्रा के समापन में शामिल होने से मना कर दिया. जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह ने कहा कि चुनावी कार्यक्रम में व्यस्तता की वजह से उनके पार्टी के नेता कार्यक्रम में शामिल नहीं होंगे.

इन पार्टियों के नेता कार्यक्रम में हो सकते हैं शामिल 

कांग्रेस सूत्रों के मुताबिक, आज के कार्यक्रम में पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी, नेशनल कांफ्रेस, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी, मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी, डीएमके, शिवसेना (उद्धव गुट) और कुछ अन्य दलों के नेता शामिल होंगे. बहुजन समाज पार्टी के शामिल होने पर अभी तक असमंजस की स्थिति है.

विखर गया विपक्ष?

बता दें कि कांग्रेस ने भारत जोड़ो यात्रा के समापन में शामिल होने के लिए 21 विपक्षी दलों को न्यौता भेजा था. जिसमें से 9 विपक्षी दलों ने यात्रा के समापन में शामिल होने से मना कर दिया है. ऐसे में कयास लगाए जा रहे है कि आगामी 2024 के लोकसभा चुनाव में विपक्ष विखरा हुआ नजर आ रहा है. कांग्रेस को ममता बनर्जी, नीतीश कुमार, अखिलेश यादव का साथ नहीं मिल रहा है. 

विपक्षी एक जुटता पर राहुल गांधी का जवाब 

हालांकि, राहुल गांधी से पत्रकारों ने रविवार को विपक्षी एकजुटता को लेकर सवाल पूछा तो राहुल गांधी ने इसका जवाब देते हुए कहा कि किस आधार पर आप कह सकते हैं कि विपक्ष साथ नहीं है विखर चुका है. विपक्षी एकता एक दृष्टिकोण और बातचीत के बाद आती है. विपक्ष को विखरा हुआ कहना सही नहीं है.  मतभेद हैं पर विपक्ष एक साथ खड़ा होगा और लड़ेगा.


RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT