Trending News: महाराष्ट्र के अस्पताल में 10 शिशुओं की मौत, दिल्ली में बर्ड फ्लू का कहर

उनके नमूनों को उत्तरी क्षेत्रीय रोग निदान प्रयोगशाला, पंजाब के जालंधर भेजा गया है ताकि पता लगाया जा सके कि बर्ड फ्लू से कौवे की मौत हो गई या नहीं।

  • 1351
  • 0

महाराष्ट्र के अस्पताल में आग से 10 शिशुओं की मौत

महाराष्ट्र के भंडारा जिला सामान्य अस्पताल में भीषण आग लगने से दस नवजात शिशुओं की मौत हो गई। अस्पताल की सिक न्यूबॉर्न केयर यूनिट में सुबह करीब 2 बजे आग लग गई। हालांकि यूनिट में भर्ती किए गए सात अन्य शिशुओं को बचाया गया। आग लगने का कारण तुरंत ज्ञात नहीं था लेकिन अस्पताल प्रशासन ने कहा कि बिजली का शॉर्ट-सर्किट संभावित कारण हो सकता है। भंडारा जिला सामान्य अस्पताल के सिविल सर्जन डॉ। प्रमोद खांडते ने कहा कि 17 बच्चों को बीमार नवजात शिशु देखभाल इकाई में भर्ती कराया गया था।


कोविड-19 के नए यूके-संस्करण के भारत में मिले 90 मरीज 

भारत में कोविड-19 के नए उत्परिवर्तित तनाव से संक्रमित होने वालों की संख्या 90 तक पहुंच गई। शुक्रवार को, मध्य प्रदेश ने ब्रिटेन से नए उत्परिवर्तित तनाव के अपने पहले मामले की सूचना दी। एक 39 वर्षीय व्यक्ति, मरीज पिछले महीने यूके से इंदौर लौटा था और उसने नए कोरोनोवायरस तनाव के लिए सकारात्मक परीक्षण किया था। अधिकारियों का कहना है कि वह स्पर्शोन्मुख है। एक दिन पहले, महाराष्ट्र के कोविड-19 के नए यूके-संस्करण के साथ तीन और लोगों को सकारात्मक पाया गया, जो राज्य के 11 तक ले गया।


दिल्ली के मयूर विहार पार्क में बर्ड फ्लू का बढ़ा कहर 

बर्ड फ्लू के डर से, दिल्ली के मयूर विहार फेज III के एक पार्क में लगभग 15-20 कौवे मृत पाए गए। मयूर विहार पार्क के केयरटेकर ने कहा है कि पिछले एक हफ्ते में 200 कौवे अब तक मर चुके हैं। उनके नमूनों को उत्तरी क्षेत्रीय रोग निदान प्रयोगशाला, पंजाब के जालंधर भेजा गया है ताकि पता लगाया जा सके कि बर्ड फ्लू से कौवे की मौत हो गई या नहीं। पार्क के कार्यवाहक के अनुसार, पिछले एक हफ्ते में पार्क में लगभग 150 से 200 कौवे मृत पाए गए हैं।


डोनाल्ड ट्रम्प की ट्विटर से शिकायत 

ट्विटर इंक द्वारा बुधवार को अमेरिकी कैपिटल हिंसा के बाद "हिंसा के आगे बढ़ने के जोखिम" का हवाला देते हुए डोनाल्ड ट्रम्प के खाते पर स्थायी रूप से प्रतिबंध लगा दिया गया था, अमेरिकी राष्ट्रपति ने कसम खाई थी कि उन्हें और उनके समर्थन के आधार को चुप नहीं कराया जाएगा। ट्विटर से प्रतिबंधित, डोनाल्ड ट्रम्प ने 'टीम ट्रम्प' के खाते से ट्वीट किया, जिसे उनके बयान के बाद निलंबित कर दिया गया।


2 मेड इन इंडिया टीकों के साथ तैयार भारत: पीएम 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन के 16 वें संस्करण का उद्घाटन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए किया और विदेशों में रह रहे भारतीयों को संबोधित किया। पीबीडी सम्मेलन में, पीएम नरेंद्र मोदी ने कोरोनोवायरस महामारी के बीच अपने योगदान के लिए भारतीय प्रवासी की सराहना की। 'मेड इन इंडिया' कोरोनोवायरस वैक्सीन की बात करते हुए, पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत दो स्वदेशी कोरोनावायरस टीकों के साथ मानवता को बचाने के लिए तैयार है।


आंध्रप्रदेश में चल रही है मंदिर की राजनीति 

वाईएसआर कांग्रेस पार्टी सुप्रीमो और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगनमोहन रेड्डी ने शुक्रवार को विजयवाड़ा में 2016 में कृष्ण पुष्करम के दौरान विकास कार्यों के हिस्से के रूप में ध्वस्त किए गए नौ मंदिरों के पुनर्निर्माण के लिए भूमि पूजन या भूमि पूजन समारोह किया। अनुष्ठान करने के बाद, जगनमोहन ने विजयवाड़ा में प्रसिद्ध कनक दुर्गा के ऊपर इंद्रकीलाद्री पहाड़ी की यात्रा की।


बिटकॉइन पहली बार $ 40,000 से अधिक चढ़ा 

क्रिप्टोक्यूरेंसी बिटकॉइन की कीमत गुरुवार को पहली बार $ 40,000 थी, जो केवल पांच दिनों में USD 10,000 बढ़ रही है। बिटकॉइन की कीमत लगभग 1820 GMT पर USD 40,380 थी, जो ट्रेडिंग सत्र के दौरान 10.4 प्रतिशत उछल गई। इसने बाद में कुछ जमीन खो दी और फैक्टसेट डेटा ने इसे $ 382,50 डॉलर पर, दिन में 6.52 प्रतिशत, 1850 GMT पर। क्रिप्टोकरेंसी, जिसे मूल्य में जंगली झूलों के रूप में जाना जाता है, ने शनिवार को पहली बार USD 30,000 को पारित किया।


चीनी सैनिक LAC के भारतीय पक्ष में 

भारतीय सेना ने शुक्रवार को एक चीनी पीएलए सैनिक को गिरफ्तार किया, जिसने एएनआई के अनुसार, लद्दाख में पैंगोंग त्सो झील के दक्षिण में एलएसी को स्थानांतरित कर दिया था। उसे इलाके में तैनात भारतीय सैनिकों ने हिरासत में ले लिया है। 08 जनवरी 21 के शुरुआती घंटों के दौरान, पैंगोंग त्सो झील के दक्षिण क्षेत्र में एक चीनी सैनिक को एलएसी के भारतीय पक्ष लद्दाख में पकड़ा गया था।


देश में दो लाख 24 हजार 190 एक्टिव केस

देश में इस समय दो लाख 24 हजार 190 एक्टिव केस हैं। यह कुल पॉजिटिव मामलों का सिर्फ 2.15% हैं। मिनिस्ट्री की ओर से बताया गया है कि रिकवर और एक्टिव केस के बीच अंतर लगातार बढ़ रहा है। अब तक एक करोड़ 56 हजार 651 मरीज रिकवर हो चुके हैं। नई 78.89 % रिकवरी दस राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों में हुई है। केरल में 5,324 लोग इस बीमारी से उबरे हैं। महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल ने यह संख्या 2,890 और 1,136 है। इसके अलावा, पिछले 24 घंटों में कुल 228 मौतों में से 76.32% सात राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों में हुई है।





RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT