Trending News: सुप्रीम कोर्ट हुई किसान विरोध प्रदर्शनों से 'निराश', भारत में बर्ड फ्लू का बढ़ रहा प्रकोप

जीडीसी दिल्ली में इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे में कोरोनवायरस के लिए आने वाले यात्रियों का परीक्षण करने के लिए एक प्रयोगशाला चलाता है।

  • 1301
  • 0

सुप्रीम कोर्ट हुई किसान विरोध प्रदर्शनों से 'निराश'। मुंबई के मुच्छड़ पानवाला को एनसीबी ने पूछताछ के लिए बुलाया। लंदन-दिल्ली फ्लाइट के 4 यात्री कोरोना संक्रमित। ऐसी ही देश, दुनिया और बॉलीवुड से जुड़ी 'आज की खास खबरें' पढ़िए सिर्फ इंस्टाफीड पर...


1: सुप्रीम कोर्ट हुई किसान विरोध प्रदर्शनों से 'निराश' 

नए कृषि कानूनों को चुनौती देने वाली दलीलों के एक मामले की सुनवाई के दौरान, सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को निर्देश दिया कि वह कृषि कानूनों को बनाए रखे वरना स्थिति और खराब हो जाएगी। उच्चतम न्यायालय ने कहा कि यह "निराश" था जिस तरह से केंद्र सरकार द्वारा कृषि कानूनों पर प्रदर्शनकारी किसानों के साथ बातचीत की प्रक्रिया को नियंत्रित किया गया था।


2: मुंबई के मुच्छड़ पानवाला को एनसीबी ने पूछताछ के लिए बुलाया

नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने शनिवार को एजेंसी द्वारा एक मारिजुआना रिंग के संबंध में दक्षिण मुंबई के एक प्रसिद्ध करोड़पति पान विक्रेता को तलब किया है। शनिवार को एनसीबी अधिकारियों ने एक ब्रिटिश नागरिक और मुंबई के बांद्रा से दो महिलाओं को मारिजुआना आपूर्ति मामले में गिरफ्तार किया। एनसीबी अधिकारियों ने कहा कि गिरफ्तार आरोपियों से पूछताछ के दौरान यह पता चला कि उसी दवा की आपूर्ति मुक्हड़ पानवाला को की जा रही थी, जिसकी पहचान दक्षिण मुंबई में केम्प्स कॉर्नर से जयशंकर तिवारी के रूप में की गई थी।


3: भारत में बर्ड फ्लू का बढ़ रहा प्रकोप

दिल्ली और महाराष्ट्र में बर्ड फ्लू के मामलों की पुष्टि होने के बाद, एवियन इन्फ्लूएंजा के प्रकोप को दर्ज करने वाले राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की संख्या नौ हो गई है। बर्ड फ्लू की रिपोर्ट करने वाले अन्य राज्य हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश, गुजरात, उत्तर प्रदेश और केरल हैं। हरियाणा में पिछले कुछ हफ्तों में पक्षियों की अधिकतम मृत्यु - 4 लाख से अधिक हुई है।


4: लंदन-दिल्ली फ्लाइट के 4 यात्री कोरोना संक्रमित 

जेनस्ट्रेक्स डायग्नोस्टिक सेंटर के एटॉप अधिकारी ने सोमवार को कहा कि एयर इंडिया की लंदन-दिल्ली उड़ान पर जाने वाले चार यात्रियों ने आगमन पर उपन्यास कोरोनवायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण किया है। जीडीसी दिल्ली में इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (IGIA) में कोरोनवायरस के लिए आने वाले यात्रियों का परीक्षण करने के लिए एक प्रयोगशाला चलाता है।


5:  दिल्ली सरकार ने पैक चिकन का किया आयात 

दिल्ली सरकार ने सोमवार सुबह एक सलाह जारी की और राष्ट्रीय राजधानी में प्रसंस्कृत और पैकेज्ड फूड के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया क्योंकि बर्ड फ्लू के मामले पूरे राज्यों में बढ़ रहे हैं। दिल्ली में सोमवार सुबह बर्ड फ्लू के मामलों की भी रिपोर्ट की गई है क्योंकि हाल ही में दिल्ली में मारे गए कुछ पक्षियों के नमूने एवियन फ्लू के लिए सकारात्मक पाए गए थे। फैसले की घोषणा करते हुए, दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने सोमवार को कहा, “मैं आम जनता से अनुरोध करूंगा कि वे घबराएं नहीं, सरकार सभी एहतियाती कदम उठा रही है। दिल्ली के बाहर से प्रसंस्कृत चिकन की आपूर्ति पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया गया है। ”


6: सीबीआई जांच में यूपी सरकार के इंजीनियर द्वारा शोषित 70 बच्चे मिले

उत्तर प्रदेश बाल पोर्न रैकेट की एसीबी जांच में पाया गया है कि उत्तर प्रदेश सरकार के जूनियर इंजीनियर राम भवन द्वारा 70 बच्चों का शोषण किया गया था जिन्हें पिछले साल गिरफ्तार किया गया था। अब यह आशंका है कि 70 बच्चों को एचआईवी से संक्रमित होने का मौका मिला। पीड़ितों में 22 वर्ष की आयु के 4 वर्ष तक के बच्चे शामिल हैं। शोषित बच्चों में से कुछ राम भवन के रिश्तेदार हैं। नवंबर में, सीबीआई ने कई सालों से नाबालिगों का यौन शोषण करने और इंटरनेट पर सामग्री बेचने के आरोप में यूपी सरकार में 40 वर्षीय इंजीनियर राम भवन को गिरफ्तार किया।


7:  टीसीएस की कमाई में आईटी शेयरों में बढ़ोतरी

देश के शीर्ष सॉफ्टवेयर निर्यातक टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज के बाद सूचना प्रौद्योगिकी शेयरों में बढ़त के कारण सोमवार को भारतीय शेयर उच्च स्तर पर खुले। ब्लू-चिप एनएसई निफ्टी 50 इंडेक्स 0.6% बढ़कर 14,436 पर और बेंचमार्क एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स 0.57% चढ़कर 49,062.03 पर सुबह 9:16 बजे तक पहुंच गया। निफ्टी आईटी इंडेक्स 1.9 फीसदी चढ़ा, जबकि टीसीएस 1.5% बढ़कर 3,230 रुपये के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया। टीसीएस ने शुक्रवार को दिसंबर-तिमाही के लाभ की रिपोर्ट की और कॉर्पोरेट आय के मौसम को आगे बढ़ाते हुए मजबूत वृद्धि की भविष्यवाणी की।


8: दीया मिर्ज़ा के एक्स-मैनेजर ड्रग्स की तस्करी के लिए गिरफ्तार 

नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो  ने 200 ब्रिटिश मारिजुआना की तस्करी के प्रयास में एक ब्रिटिश नागरिक सहित तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार किए गए लोगों में एक अभिनेत्री दीया मिर्जा की पूर्व प्रबंधक रहीला फर्नीचरवाला है। दूसरा भारतीय नागरिक रहीला की बहन शाइस्ता है जो गांजे के कब्जे में थी। एक ऑपरेशन किए जाने के बाद उन्हें गिरफ्तार किया गया था। NCB ने तस्करी के बारे में जानकारी प्राप्त की और फिर इस ऑपरेशन को अंजाम दिया।


9: मुख्तार अंसारी को दूसरी बार गिरफ्तार करने में यूपी पुलिस नाकाम 

उत्तर प्रदेश पुलिस मुख्तार अंसारी की गिरफ्तारी के लिए लगातार प्रयास कर रही है लेकिन दुर्भाग्य से दो बार विफल रही है। पंजाब पुलिस ने उनकी गिरफ्तारी से इंकार किया और कहा है कि सुप्रीम कोर्ट में विवरण देंगे। पंजाब पुलिस के अनुसार, मुख्तार अंसारी अपनी मेडिकल रिपोर्ट के आधार पर उत्तर प्रदेश की यात्रा नहीं कर सकते हैं।


10: 1 करोड़ 4 लाख पहुंची संक्रमितों की संख्या 

देश में रविवार को कोरोना के 16 हजार 85 नए मरीज मिले। 16 हजार 735 ठीक हो गए और 150 संक्रमितों की मौत हुई।  अब तक 1 करोड़ 4 लाख केस आ चुके हैं। इनमें से 1 करोड़ 92 हजार मरीज ठीक हो चुके हैं, जबकि 1.51 लाख मरीजों की मौत हो चुकी है। कुल 2 लाख 19 हजार 788 मरीजों का इलाज चल रहा है।








RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT