हॉस्टल के कमरे में बनी थी उमेश पाल की हत्या की प्लानिंग, पेशे से वकील है मास्टरमाइंड

यूपी पुलिस एसटीएफ चीफ के मुताबिक, उमेश पाल हत्याकांड में अतीक अहमद और उसके भाई अशरफ का ही हाथ सामने आ रहा है.

  • 342
  • 0

यूपी के प्रयागराज में राजू पाल  हत्या के मुख्य गवाह उमेश पाल की हत्याकांड की प्लानिंग का नया खुलासा हुआ है. मिल रही ताजा जानकारी के मुताबिक, उमेश पाल को मारने की प्लानिंग एक युवा वकील के कमरे में बनी थी. उसका नाम सदाकत खान है. सदाकत खान को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. यूपी एसटीएफ ने जिन 13 लोगों को अपनी टाप 10 सूची में नामजद किया है. उनमे से एक गिरफ्तार किया जा चुका है. जबकि एक बदमाश एनकाउंटर  में मारा गया है. उसका नाम अरबाज है. 

मुख्य आरोपी गिरफ्तार 

यूपी एसटीएफ प्रमुख और अपर पुलिस महानिदेशक, आईपीएस अमिताभ यश ने सोमवार को बताया कि उमेश पाल दोहरे हत्याकांड के मुख्य आरोपी को गिरफ्तार लिया गया है. उसका नाम सदाकत (25) है. इसे गोरखपुर से गिरफ्तार किया गया है. यह नेपाल भागने की फिराक में था. सदाकत पेशे से वकील है. उससे पूछताछ में पता चला है कि हाई कोर्ट में वकालत की प्रैक्टिस से ज्यादा उसका अपराधियों के साथ उठना बैठना था. पूछताछ में सदाकत ने इस बात को खुद कबूल करते हुए एसटीएफ को बताया कि उमेश पाल को कत्ल करने के अंतिम रूप दिए जाने वाली बैठकों में से अधिकांश बैठकें सदाकत के प्रयागराज स्थित मुस्लिम हास्टल वाले कमरे में हुई थीं.

हत्याकांड में अतीक का है हाथ 

यूपी पुलिस एसटीएफ चीफ के मुताबिक, उमेश पाल हत्याकांड में अतीक अहमद और उसके भाई अशरफ का ही हाथ सामने आ रहा है. जानकारी के लिए बता दें कि माफिया अतीक अहमद गुजरात के अहमदाबाद जेल में बंद है. जबकि उसका भाई अशरफ बरेली सेंट्रल जेल में बंद है.

सदाकत अतीक के संपर्क में कैसे पहुंचा 

सदाकत आखिर अतीक अहमद से अपराधियों के संपर्क में क्यों और कैसे पहुंच गया? इसके जवाब में अमिताभ यश ने कहा, दरअसल जो कुछ सदाकत ने बताया है उसके मुताबिक तो, इस गैंग ने सदाकत को लालच दिया था कि इलाके में विवादित जमीनों के सौदे और उनसे जुड़े तमाम कानूनी मामले सदाकत के ही हवाले किए जाएंगे. लिहाजा उसने अतीक गैंग के उन शूटर्स की बैठकें अपने हास्टल वाले कमरे पर करानी शुरू कर दीं. 

मुस्लिम हॉस्टल में रची गई थी साजिश

इहाबाद हाई कोर्ट का यह गिरफ्तार वकील सदाकत कैसे उमेश पाल डबल मर्डर से लिंक हो सकेगा? पूछने पर यूपी एसटीएफ प्रमुख ने कहा, घटनास्थल पर वीडियो सीसीटीवी फुटेज में एक शूटर दुकान के अंदर से गोलियां झोंकता हुआ नजर आ रहा है. उसका नाम गुलाम है. उस गुलाम और इस गिरफ्तार वकील सदाकत की कई बैठकें, प्रयागराज स्थित मुस्लिम हॉस्टल वाले उस कमरे में हुई थीं जहां, सदाकत रहता था.

यूपी एसटीएफ के मुताबिक उमेश पाल हत्याकांड में इलाहाबाद हाई कोर्ट के इस वकील की यह पहली गिरफ्तारी है. इसके अलावा अभी 11 अन्य बदमाश भी पकड़े हैं. इन 11 में से फिलहाल दो भाई और इस डबल मर्डर के मुख्य षड्यंत्रकारी अतीक अहमद और उसका भाई अशरफ दो अलग-अलग जेल में बंद हैं. उनसे पूछताछ की कोशिशों में प्रयागराज जिला पुलिस की टीमें जुटी हैं.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT