Afghanistan के हालात पर आज होगी UNSC की बैठक

तालिबान के कब्जे के बाद अफगानिस्तान के हालात से पूरी दुनिया चिंतित है. अफगानिस्तान के हालात पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक होने जा रही है.

  • 1684
  • 0

तालिबान के कब्जे के बाद अफगानिस्तान के हालात से पूरी दुनिया चिंतित है.अफगानिस्तान के हालात पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक होने जा रही है. बैठक भारतीय समयानुसार शाम 7.30 बजे होगी. भारत बैठक की अध्यक्षता करेगा. 

अफगानिस्तान की तरफ से कौन लेगा पक्ष?

विदेश मंत्री एस जयशंकर बैठक की अध्यक्षता करने के लिए पहले से ही न्यूयॉर्क में हैं, लेकिन पिछले 24 घंटों के भीतर अफगानिस्तान में तेजी से विकास को देखते हुए, बैठक महत्वपूर्ण हो जाती है, हालांकि सबसे अहम सवाल यह है कि इस बैठक में अफगानिस्तान का प्रतिनिधि कौन होगा और वह अफगानिस्तान का पक्ष कैसे पेश करेगा.

ट्रंप ने उठाए सवाल

वहीं अफगानिस्तान में बिगड़ते हालात पर अमेरिका की नीतियों को लेकर उसी देश के भीतर सवाल खड़े हो रहे हैं. पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि यह अमेरिका की सबसे बड़ी हार है. ट्रंप ने यह बयान काबुल में राष्ट्रपति भवन पर तालिबान के कब्जे और अशरफ गनी के देश छोड़ने की खबरों के बाद दिया, हालांकि अमेरिकी विदेश विभाग ने इन सभी आरोपों से इनकार किया है.

काबुल एयरपोर्ट पर मची भगदड़

काबुल में स्थिति तब से बिगड़ती जा रही है जब से तालिबान ने अफगानिस्तान पर लगभग कब्जा कर लिया है. अफगानिस्तान से निकलने का एक ही रास्ता है काबुल एयरपोर्ट, लेकिन आज वहां फायरिंग के बाद हालात और बिगड़ गए. फायरिंग के बाद काबुल एयरपोर्ट पर मची भगदड़ में कई लोगों के घायल होने की खबर है. फिलहाल अमेरिका ने 6000 सैनिकों को उतारने की तैयारी करते हुए काबुल एयरपोर्ट पर कब्जा करने का ऐलान किया है.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT