UP: बदला अलीगढ़ का नाम, जिला पंचायत की मीटिंग में पास हुआ प्रस्ताव

उत्तर प्रदेश में इलाहाबाद और फैजाबाद के बाद अब अलीगढ़ का नाम बदलने की कवायद तेज हो गई है. जिसमें अलीगढ़ जिले का नाम हरिगढ़ करने का प्रस्ताव पारित किया गया.

  • 1840
  • 0

उत्तर प्रदेश में इलाहाबाद और फैजाबाद के बाद अब अलीगढ़ का नाम बदलने की कवायद तेज हो गई है. जिला पंचायत की बोर्ड बैठक में अलीगढ़ का नाम बदलकर 'हरिगढ़' करने का प्रस्ताव पारित किया गया है. इसकी रिपोर्ट शासन को भेज दी गई है. जानकारी के अनुसार सोमवार को जिला पंचायत की दूसरी बोर्ड बैठक में नवनिर्वाचित अध्यक्ष विजय सिंह की अध्यक्षता में विकास भवन में सभी सदस्यों की उपस्थिति में अलीगढ़ जिले का नाम हरिगढ़ करने का प्रस्ताव पारित किया गया. 

बैठक के दौरान गोविंद वल्लभ पंत सभागार में विधायक व प्रखंड प्रमुख भी मौजूद रहे. पंचायत अध्यक्ष विजय सिंह ने जब सभी जनप्रतिनिधियों से सुझाव मांगे तो सभी नेताओं ने अपनी सहमति देते हुए सरकार को जिले का नाम बदलने का प्रस्ताव भेजकर हर संभव सहयोग का आश्वासन दिया.

पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह ने भी नाम बदलने की कोशिश की

दरअसल अलीगढ़ का नाम बदलने की मांग काफी पुरानी है. विश्व हिंदू परिषद ने 2015 में अलीगढ़ में एक प्रस्ताव पारित कर कहा था कि अलीगढ़ का प्राचीन नाम हरिगढ़ है. बाद में इसे अलीगढ़ में बदल दिया गया, इसलिए इसे अलीगढ़ से हरिगढ़ होना चाहिए. वैसे भी देश और यूपी की राजनीति में इस जिले और शहर का अपना ही महत्व है. कल्याण सिंह ने 1992 में मुख्यमंत्री रहते हुए इसका नाम बदलकर हरिगढ़ करने की कोशिश की थी, लेकिन उस समय केंद्र में कांग्रेस की सरकार थी, इसलिए उनके प्रयास रंग नहीं ला सके।

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT