UPSC CSE 2021: मुख्य परीक्षा की टाइम टेबल upsc.gov.in पर जारी, पूरा शेड्यूल देखें

परीक्षा केवल उन्हीं उम्मीदवारों के लिए आयोजित की जाएगी जो प्रारंभिक परीक्षा में उत्तीर्ण हो सकते हैं. उम्मीदवार upsc.gov.in पर विवरण की जांच कर सकेंगे.

  • 1155
  • 0

संघ लोक सेवा आयोग या यूपीएससी सिविल सेवा 2021 परीक्षा तिथियां आयोग द्वारा जारी की गई हैं. परीक्षा केवल उन्हीं उम्मीदवारों के लिए आयोजित की जाएगी जो प्रारंभिक परीक्षा में उत्तीर्ण हो सकते हैं. उम्मीदवार upsc.gov.in पर विवरण की जांच कर सकेंगे.

ये भी पढ़ें:-भारतीय नौसेना में शामिल होगी सबसे घातक पनडुब्बी INS Vela

इसके अलावा, यह देखा जाना चाहिए कि परीक्षा दो सत्रों में आयोजित की जाएगी. पहला सत्र सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक होगा. इसके अलावा, उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि दोपहर का सत्र दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक आयोजित किया जाएगा. उम्मीदवार यहां पूरा कार्यक्रम देख सकते हैं.

ये भी पढ़ें:-Delhi: जहरीली गैस फैलने से दहशत, 12 से ज्‍यादा लोग अस्‍पताल में भर्ती

उम्मीदवारों को यह भी ध्यान रखना चाहिए कि परीक्षा उचित COVID-19 प्रोटोकॉल जैसे मास्क पहनना, सामाजिक दूरी बनाए रखना, हैंड सैनिटाइज़र का उपयोग करना और अन्य दिशानिर्देशों के साथ आयोजित की जाएगी. परीक्षा के लिए उपस्थित होने के दौरान, उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि उन्हें अपना प्रवेश पत्र और व्यक्तिगत आईडी परीक्षा हॉल में ले जाना होगा. शेड्यूल डाउनलोड करने के लिए महत्वपूर्ण तिथियां और चरण यहां देखे जा सकते हैं.

UPSC Civil Services 2021 Exam Dates

       Date                       Forenoon Session                                    Afternoon Session 

January   7   2022              Paper-I Essay                                                                  --

January   8   2022              Paper-II General Studies I                           Paper-III General Studies II

January   9   2022              Paper-IV General Studies III                           Paper-V General Studies IV

January 15   2022              Paper-A Language Paper                           Paper-B English

January 16   2022              Paper-VI Optional Paper I                           Paper-VII Optional Paper 2 


उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट से सीधे कार्यक्रम भी पा सकते हैं. मुख्य परीक्षा में वर्णनात्मक विषय जैसे निबंध, सामान्य अध्ययन और अन्य शामिल होंगे. उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि मुख्य परीक्षा में 9 पेपर होंगे. भाषा के पेपर में असमिया, बंगाली, बोडो, डोगरी, गुजराती, हिंदी, कन्नड़, कश्मीरी, कोंकणी, मैथिली, मलयालम, मणिपुरी, मराठी, नेपाली, ओडिया, पंजाबी, संस्कृत, संथाली (देवनागरी/ओलचिकी लिपि) के पेपर होंगे. सिंधी (देवनागरी/अरबी लिपि), तमिल, तेलुगू, उर्दू जिसमें से उम्मीदवार किसी एक को चुनें.


RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT