कप्तान के रूप में कोहली की बची खुची पारी भी हुई समाप्त

विराट कोहली ने शनिवार को ट्वीट करते हुए कहा है कि अब वह भारतीय टीम की टेस्ट कप्तानी से हट रहे हैं. 33 वर्षीय ने शनिवार, 15 जनवरी को सोशल मीडिया का सहारा लेते हुए कहा कि भारत के टेस्ट कप्तान के रूप में उनकी 7 साल की यात्रा अब खत्म हो रही है.

  • 1159
  • 0

 विराट कोहली ने शनिवार को ट्वीट करते हुए कहा है कि अब वह भारतीय टीम की टेस्ट कप्तानी से हट रहे हैं. 33 वर्षीय ने शनिवार, 15 जनवरी को सोशल मीडिया का सहारा लेते हुए कहा कि भारत के टेस्ट कप्तान के रूप में उनकी 7 साल की यात्रा अब खत्म हो रही है. विराट का यह चौंकाने वाला निर्णय भारत द्वारा दक्षिण अफ्रीका से 3-टेस्ट श्रृंखला में 1-2 से हारने के एक दिन बाद आया है. विराट कोहली ने 2014 और 2022 के बीच 68 टेस्ट में भारत का नेतृत्व किया और उनमें से 40 में जीत हासिल की. कप्तान कोहली ने अपनी कप्तानी पारी 58.82 के जीत प्रतिशत के साथ भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान के रूप में समाप्त की है. विराट कोहली खेल के सबसे लंबे प्रारूप में भारत के सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले कप्तानों में से एक हैं, जिन्होंने लगभग 8 वर्षों तक टीम का सफेद जर्सी में सफलतापूर्वक नेतृत्व किया है. कोहली ने 2014 में ऑस्ट्रेलिया में एक हाई-प्रोफाइल श्रृंखला के बीच में एमएस धोनी के कप्तानी छोड़ने के बाद टीम का पदभार संभाला था और फिर कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा.


 यह भी पढ़ें:समुद्र में विस्फोट के बाद आई सुनामी, न्यूज़ीलैंड की घटना


कोहली ने भारत को 2018-19 में ऑस्ट्रेलिया में हुई ऐतिहासिक टेस्ट श्रृंखला में जीत दिलवाई और पिछले साल इंग्लैंड की टीम पर भी उन्ही की धरती पर हावी रहे. हालाँकि, टेस्ट कप्तान के रूप में कोहली का अंतिम समय निराशाजनक रूप से समाप्त हुआ क्योंकि भारत हाल के कुछ मैचों में विजय प्राप्त करने में विफल रहा है जिसे अंतिम सीमा के रूप में देखा जा रहा था. कोहली का यह फैसला T20 कप्तानी छोड़ने के लगभग महीने भर बाद आया है. इस साल की शुरुआत में भारत के दक्षिण अफ्रीका जाने से पहले उन्हें भारत के एकदिवसीय कप्तान के पद से बर्खास्त कर दिया गया था.ट्वीटर पर एक लंबे लेख में कोहली ने लिखा कि "यह मेहनत के सात साल थे, टीम को सही दिशा में ले जाने के लिए हर दिन कड़ी मेहनत और अथक परिश्रम किया गया. मैंने पूरी ईमानदारी के साथ काम किया है और वहां ईमानदारी के अलावा कुछ भी नहीं छोड़ा है. हर चीज किसी न किसी स्तर पर रुक जाती है और मेरे लिये यह भारत के टेस्ट कप्तान के रूप में था. इस प्रयास के दौरान कई उतार-चढ़ाव आए, लेकिन प्रयास या विश्वास की कमी कभी नहीं रही है."मैंने हमेशा अपने हर काम में अपना 120 प्रतिशत देने में विश्वास किया है, और अगर मैं ऐसा नहीं कर सकता, तो मुझे पता है कि यह करना सही नहीं है. मेरे दिल में पूर्ण स्पष्टता है और मैं अपनी टीम के लिए बेईमान नहीं हो सकता."


 

'एमएस धोनी को बहुत-बहुत धन्यवाद' विराट कोहली ने शनिवार को की गई इस पोस्ट में पूर्व मुख्य कोच रवि शास्त्री और उनके पूर्व साथी खिलाड़ी और कप्तान धोनी को भी धन्यवाद दिया. "रवि भाई और कोचिंग स्टाफ के लिए जो इस वाहन के पीछे इंजन थे जिनकी वजह से हमें लगातार टेस्ट क्रिकेट में सफलता मिली, आप सभी ने इस सपने को धरातल पर लाने में एक बड़ी भूमिका निभाई है. अंत में, एमएस धोनी के लिए एक बड़ा धन्यवाद, जिन्होंने मुझमें विश्वास किया, मुझे एक कप्तान के रूप में और मुझे एक सक्षम व्यक्ति के रूप में देखा जो भारतीय क्रिकेट को आगे ले जा सकता था".

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT