उत्तराखंड में वीकेंड पर जाने से पहले जान लें यह नई गाइडलाइन

लॉकडाउन में ढील के बाद उत्तराखंड के पर्यटन स्थलों पर बढ़ती भीड़ को देखते हुए ऐसा फैसला लिया गया है. मसूरी के स्थानीय लोगों को छूट दी जाएगी, लेकिन बाहर से आने वाले पर्यटकों को कड़ी से कड़ी सजा दी जाएगी

  • 1197
  • 0

अगर आप वीकेंड पर मसूरी घूमने का प्लान कर रहे हैं तो यह खबर आपके लिए अहम है। यदि आपने शनिवार या रविवार या दोनों के लिए मसूरी होटल में अग्रिम बुकिंग नहीं की है, तो आपको मसूरी में प्रवेश नहीं मिलेगा. दरअसल, लॉकडाउन में ढील के बाद उत्तराखंड के पर्यटन स्थलों पर बढ़ती भीड़ को देखते हुए ऐसा फैसला लिया गया है. मसूरी के स्थानीय लोगों को छूट दी जाएगी, लेकिन बाहर से आने वाले पर्यटकों को कड़ी से कड़ी सजा दी जाएगी। पर्यटकों के लिए राज्य में प्रवेश करने के लिए उनकी COVID-19 नकारात्मक रिपोर्ट होना अनिवार्य है.

केम्प्टी फॉल्स में एक बार में केवल 50 पर्यटकों को जाने की अनुमति है

टिहरी के केम्प्टी फॉल्स में सैंकड़ों पर्यटकों के आने और कोविड गाइडलाइंस का पालन नहीं करने की शिकायत के बाद डीएम ईवा आशीष श्रीवास्तव ने सख्त निर्देश जारी किए हैं. आदेश के अनुसार एक बार में केवल 50 पर्यटक ही केम्प्टी फॉल्स के दर्शन कर सकेंगे और उन्हें पूल में आधे घंटे का समय दिया जाएगा. कोविड गाइडलाइंस के मुताबिक पर्यटकों के लिए कोविड टेस्ट की निगेटिव रिपोर्ट आना अनिवार्य है. उन्हें मास्क, सेनेटाइजर और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा. चेकिंग के लिए चेक पोस्ट बनाए गए हैं. डीएम का कहना है कि अगर पर्यटक और स्थानीय लोग प्रशासन का सहयोग नहीं करते हैं और कोविड गाइड लाइन का पालन नहीं करते हैं तो केम्प्टी फॉल को बंद करने पर भी विचार किया जाएगा.

डीआईजी ने प्रदेश के सभी जिलों को सख्त रहने के दिए निर्देश

पर्यटन स्थलों पर बढ़ती भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पुलिस सख्त रूप अपनाने जा रही है. डीआईजी नीलेश भराने ने बाहरी राज्यों से आने वाले लोगों से अपील की है कि वे कोरोना महामारी के चलते सीमित संख्या में आएं और कोविड दिशा-निर्देशों का पालन करें. उन्होंने राज्य के सभी जिला एसएसपी, एसपी को भी आदेश दिया कि वे आरटीपीसीआर की जांच करें और दूसरे राज्यों से आने वाले लोगों को सीमा पर ही पंजीकृत करें और जिनके पास नहीं है, उन्हें वापस जाने के लिए कहें. उन्हीं पर्यटन स्थलों पर भीड़भाड़ वाले हालात को देखते हुए मार्ग को भी डायवर्ट किया जाएगा. बता दें कि उत्तराखंड में अन्य राज्यों से बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंच रहे हैं, जिसे लेकर उत्तराखंड पुलिस सख्त कार्रवाई करने जा रही है.

हल्द्वानी बॉर्डर पर भी सख्ती

हाईकोर्ट की फटकार और सरकार की सख्ती का असर अब सड़कों पर दिख रहा है. नैनीताल जिले के हल्द्वानी बॉर्डर पर भी पुलिस चेकिंग की जा रही है. हल्द्वानी चौकी प्रभारी सीमा संजीत राठौर का कहना है कि दूसरे राज्यों से आने वाले पर्यटकों की भीड़ को देखते हुए सीमा पर सख्ती की जा रही है. इसके लिए पुलिस ने अलग-अलग जगहों के स्टिकर बनाए हैं, जो इन वाहनों के बॉर्डर सेंटर पार करते ही चिपकाए जा रहे हैं, ताकि पर्यटक बिना किसी रुकावट के अपने गंतव्य तक पहुंच सकें. पुलिस चौकियों पर रुकने की जरूरत नहीं है.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT