विश्व दिव्यांग दिवस, जानिए विकलांगता क्या है?

3 दिसंबर को प्रतिवर्ष विकलांग व्यक्तियों के अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाया जाता है, जिसे विकलांग व्यक्तियों का अंतर्राष्ट्रीय दिवस (IDPwD) भी कहा जाता है.

  • 1127
  • 0

3 दिसंबर को प्रतिवर्ष विकलांग व्यक्तियों के अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाया जाता है, जिसे विकलांग व्यक्तियों का अंतर्राष्ट्रीय दिवस (IDPwD) भी कहा जाता है. दिन का उद्देश्य समाज और विकास के हर स्तर पर विकलांग व्यक्तियों के अधिकारों और कल्याण को बढ़ावा देना है, जैसा कि डब्ल्यूएचओ ने कहा है. इस दिन का उद्देश्य राजनीतिक, सामाजिक, आर्थिक और सांस्कृतिक जीवन के सभी पहलुओं में विकलांग व्यक्तियों की स्थिति के बारे में जागरूकता बढ़ाना भी है.


ये भी पढ़े :रैली में भारी भीड़ देखकर खुश हुए अखिलेश, मोदी-योगी पर किया बड़ा हमला


वर्ष 1981 को 1976 में संयुक्त राष्ट्र द्वारा विकलांग व्यक्तियों का अंतर्राष्ट्रीय वर्ष (आईवाईडीपी) घोषित किया गया था. इसका एक प्रमुख परिणाम विकलांग व्यक्तियों के संबंध में विश्व कार्यक्रम का निर्माण था जिसे 1992 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा अपनाया गया था. संयुक्त राष्ट्र विधानसभा के प्रस्ताव 47/3 द्वारा घोषित किए जाने के बाद वर्ष 1992 में विकलांग व्यक्तियों के अंतर्राष्ट्रीय दिवस का वैश्विक पालन शुरू हुआ.

विकलांगता क्या है?

डब्ल्यूएचओ विकलांगता को ऐसी चीज के रूप में परिभाषित करता है जो 'मानव होने का हिस्सा' है. "विकलांगता स्वास्थ्य की स्थिति वाले व्यक्तियों के बीच बातचीत से उत्पन्न होती है, जैसे सेरेब्रल पाल्सी, डाउन सिंड्रोम और अवसाद, नकारात्मक दृष्टिकोण, दुर्गम परिवहन और सार्वजनिक भवनों और सीमित सामाजिक समर्थन सहित व्यक्तिगत और पर्यावरणीय कारकों के साथ," डब्ल्यूएचओ कहता है.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT