बजरंग-साक्षी मलिक समेत 109 लोगों को FIR दर्ज, पुलिस बोली- 'अब जंतर मंतर बैठने नहीं दिया जाएगा...'

भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ एक माह से अधिक समय से जंतर मंतर पर धरने पर बैठे पहलवानो

  • 236
  • 0

भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ एक माह से अधिक समय से जंतर मंतर पर धरने पर बैठे पहलवानों को रविवार को पुलिस से हुई झड़प के बाद वहां से हटा दिया गया है. दरअसल पहलवानों ने अपनी आवाज को बुलंद करने के लिए नई संसद तक जाने के लिए पुलिस बैरिकेड्स भी तोड़ दिए. इसके बाद पहलवानों और पुलिस झड़प हो गई. जिसके बाद पुलिस ने करीब 109 पहलवानों व उनके समर्थकों को हिरासत में ले लिया. पहलवानों को हिरासत में लेने के बाद पुलिस ने उन्हें अलग-अलग थाने में रखा गया. हालांकि देर शाम सभी को छोड़ दिया गया. 

जंतर मंतर से उखाड़े टेंट 

पहलवानों को हिरासत में लेने के बाद पुलिस ने जंतर मंतर पर 23 अप्रैल से धरना दे रहे पहलवानों के टेंट को उखाड़ दिया. बजरंग, साक्षी और विनेश समेत 109 लोगों पर FIR दर्ज की गई है. इन पर दंगा फैलाने, सरकारी काम में बाधा डालने जैसे आरोप हैं. इन मामलों में 7 साल तक कारावास का प्रावधान है.  

गिरफ्तारी पर साक्षी मलिक का बयान 

पहलवानों पर हुई FIR पर साक्षी मलिक ने कहा, कल जो स्थिति बनी वह ख़राब थी, हम शांतिपूर्ण तरीके से मार्च कर रहे थे. जंतर-मंतर से 10 कदम की दूरी पर बैरिकेडिंग की गई थी. हमें जबरदस्ती बस में उठाकर डाला गया. हमें घसीटा गया, हमें चोट भी आई.

पहलवानों पर कानून के उल्लंघन के आरोप 

28 मई को पुलिस और पहलवानों के बीच हुई झड़प पर दिल्ली पुलिस ने कहा, कल प्रदर्शनकारियों ने उनसे किए गए सभी अनुरोधों के बावजूद कानून का उल्लंघन किया. इसीलिए धरने को समाप्त करने का निर्णय लिया गया है. यदि पहलवान भविष्य में फिर से धरने के लिए आवेदन देते हैं, तो उन्हें जंतर-मंतर के अलावा किसी अन्य उपयुक्त स्थान पर अनुमति दी जाएगी.

फिर से प्रदर्शन की इजाजत पर क्या बोलीं दिल्ली पुलिस 

दिल्ली पुलिस  PRO सुमन नलवा ने कहा,  कल के प्रदर्शन को लेकर पहलवानों से बात-चीत की गई पर इन्होंने कुछ भी सुनने से मना कर दिया. उसके बाद इन्हें हिरासत में लेना पड़ा. हमने शांतिपूर्ण तरीके से इन्हें हिरासत में लिया है... अगर ये कहीं और प्रदर्शन करने की इजाजत मांगेंगे तो इजाजत दी जा सकती है लेकिन इन्हें जंतर-मंतर पर बैठने नहीं दिया जाएगा.


RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT