30 के बाद महिलाओं के लिए 7 आवश्यक सप्लीमेंट्स

किशोर या युवा महिलाएं, क्योंकि वयस्क अस्थि द्रव्यमान का 90% 18 वर्ष की आयु तक प्राप्त किया जाता है, चोटी की हड्डी का द्रव्यमान आमतौर पर 20 के दशक के अंत में होता है.

  • 758
  • 0

अधिक युवा दिखने की तलाश में सनस्क्रीन, मॉइस्चराइज़र और नवीनतम एंटी-रिंकल क्रीम पर थपथपाना पर्याप्त नहीं है. आपको अंदर से भी सुरक्षा की जरूरत है। इन सात सुपर पोषक तत्वों की जाँच करें जिन पर हर महिला को विचार करना चाहिए..


1. कैल्शियम: द बोन बिल्डर

कैल्शियम एक आवश्यक खनिज है जो दूध और अन्य डेयरी उत्पादों के साथ-साथ गरिष्ठ खाद्य पदार्थों में उच्च मात्रा में पाया जाता है. आमतौर पर, महिलाओं के शरीर के वजन का 1% से थोड़ा अधिक कैल्शियम होता है, जो निश्चित रूप से हमें यह समझने में मदद करता है कि हम इसे इतना महत्वपूर्ण क्यों मानते हैं. 

कैल्शियम क्यों महत्वपूर्ण है? आपके शरीर का लगभग सारा कैल्शियम आपकी हड्डियों और दांतों में पाया जाता है, और चूंकि महिलाएं पुरुषों की तुलना में ऑस्टियोपोरोसिस के लिए चार गुना अधिक संवेदनशील होती हैं, इसलिए आजीवन हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त मात्रा में प्राप्त करना आवश्यक है. शेष 1% महत्वपूर्ण है क्योंकि कैल्शियम हृदय और मांसपेशियों की क्रिया, रक्त के थक्के और सामान्य कोशिका कार्य में भूमिका निभाता है।.


2. मछली का तेल: दिल स्वस्थ

मछली, जैसे मैकेरल, लेक ट्राउट, हेरिंग, सार्डिन, अल्बाकोर टूना और सैल्मन, ओमेगा -3 एस, अर्थात् ईपीए (ईकोसापेंटेनोइक एसिड) और डीएचए (डोकोसाहेक्सैनोइक एसिड) का एक समृद्ध स्रोत हैं. ये अत्यधिक विशिष्ट वसा हमारे शरीर में नहीं बन सकते हैं, और क्योंकि कई महिलाएं पर्याप्त मछली नहीं खाती हैं - उन्हें स्वाद पसंद नहीं हो सकता है या भारी धातुओं या दूषित पदार्थों का डर हो सकता है - उन्हें इन अद्भुत पोषक तत्वों की लगभग पर्याप्त मात्रा नहीं मिलती है.

मछली का तेल क्यों महत्वपूर्ण है? ओमेगा -3 हृदय और रक्त वाहिकाओं के स्वास्थ्य के लिए और हृदय रोग के जोखिम को कम करने के लिए ट्राइग्लिसराइड्स के प्रसार को कम करने के लिए महत्वपूर्ण हैं. ये विशेष वसा स्वस्थ जोड़ों का भी समर्थन करते हैं, सूजन को कम करते हैं और मस्तिष्क के संचालन को अनुकूलित करते हैं, कुछ शोधों ने खराब ओमेगा -3 सेवन को मनोदशा और अवसाद से जोड़ा है.


3. फोलेट: थिंक ग्रीन

फोलेट एक पानी में घुलनशील बी विटामिन है. इसका नाम पत्ते से लिया गया है, क्योंकि फोलेट खाद्य स्रोतों जैसे पत्तियों (पालक, शतावरी) और फलों (कैंटालूप) में सबसे समृद्ध है.

फोलेट क्यों जरूरी है? स्वस्थ दिखने के लिए आपको फोलेट की जरूरत होती है. हमारी कोशिकाओं को डीएनए बनाने के लिए इसकी आवश्यकता होती है, और डीएनए के बिना, कोशिकाएं ठीक से काम नहीं करेंगी, न ही वे नई कोशिकाएँ और ऊतक बनाएँगे, जैसे त्वचा और बाल. गर्भावस्था के दौरान, विशेष रूप से पहले कुछ हफ्तों में जब महिलाओं को अक्सर पता नहीं होता कि वे गर्भवती हैं, फोलेट भ्रूण में न्यूरल ट्यूब असामान्यताओं को रोकने में महत्वपूर्ण है, जैसे कि स्पाइना बिफिडा. यह रक्त में होमोसिस्टीन के सामान्य स्तर, एक विवादास्पद हृदय जोखिम कारक का समर्थन करने में भी शामिल है.


4. बी विटामिन: एनर्जाइज़र

बी विटामिन में थियामिन (बी 1), राइबोफ्लेविन (बी 2), नियासिन (बी 3), पैंटोथेनिक एसिड (बी 5) पाइरिडोक्सिन (बी 6), कोबालिन (बी 12) और बायोटिन शामिल हैं. ये पानी में घुलनशील आवश्यक पोषक तत्व हैं जो कई खाद्य पदार्थों में पाए जाते हैं, जिनमें साबुत अनाज, फल और सब्जियां शामिल हैं. विटामिन बी12 विशेष रूप से मांस, मछली और दूध में पाया जाता है. कई खाद्य पदार्थ बी विटामिन के साथ भी मजबूत होते हैं.

बी विटामिन क्यों महत्वपूर्ण हैं? एक सक्रिय महिला एक दिन में 2,000 से अधिक कैलोरी जला सकती है और बी विटामिन रोजमर्रा की जिंदगी की मांगों को पूरा करने के लिए आवश्यक ऊर्जा के उत्पादन के लिए आवश्यक हैं, चाहे आप जिम जा रहे हों, कपड़े धो रहे हों, स्नान कर रहे हों या काम पर प्रस्तुति दे रहे हों. विटामिन बी 6 और बी 12 होमोसिस्टीन के स्तर को कम रखने में मदद करके एक महिला के हृदय रोग के जोखिम को कम करते हैं. स्वाभाविक रूप से पाए जाने वाले अमीनो एसिड के उच्च स्तर से दिल के दौरे, स्ट्रोक और रक्त के थक्कों का खतरा बढ़ जाता है. स्वस्थ बालों में बायोटिन की महत्वपूर्ण भूमिका के लिए लंबे समय से मान्यता प्राप्त है. हालांकि विटामिन बी6 अक्सर कम पीएमएस लक्षणों से जुड़ा होता है, दुर्भाग्य से, शोधकर्ता इस संबंध को साबित करने में विफल रहे हैं.


5. कोएंजाइम Q10: एज ग्रेसफुल

Coenzyme Q10 एक वसा में घुलनशील पोषक तत्व है जो विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों में पाया जाता है, जिसमें मांस और मछली शामिल हैं.

कोएंजाइम Q10 क्यों महत्वपूर्ण है? यह एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट होने के साथ-साथ कोशिकाओं के भीतर ऊर्जा के उत्पादन को बढ़ावा देने में मदद करने वाला एक प्रमुख घटक है. यह पोषक तत्व समय से पहले बूढ़ा होने से बचाने में भी मदद करता है और स्वस्थ हृदय और रक्त वाहिकाओं का समर्थन करता है.


6. विटामिन डी: डाउन टू द बोन

विटामिन डी एक वसा में घुलनशील विटामिन है जो सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आने पर हमारे शरीर में बनता है. यह दूध जैसे विटामिन डी-फोर्टिफाइड खाद्य पदार्थों में भी पाया जाता है.

विटामिन डी क्यों महत्वपूर्ण है? यह हमारे शरीर को हमारे आहार और पूरक आहार से कैल्शियम को अवशोषित करने में मदद करता है. विटामिन डी स्वस्थ हड्डियों के विकास और रखरखाव में भी भूमिका निभाता है और शोधकर्ताओं ने यह पता लगाना शुरू कर दिया है कि सामान्य स्वास्थ्य और ऑस्टियोपोरोसिस सहित कुछ बीमारियों की रोकथाम के लिए विटामिन डी का अच्छा स्तर महत्वपूर्ण है.


7. ल्यूटिन: लाइट देखें

ल्यूटिन कैरोटीनॉयड नामक पोषक तत्वों के वसा में घुलनशील वर्ग का हिस्सा है. यह गहरे हरे पत्तेदार सब्जियों (जैसे पालक) के साथ-साथ विभिन्न फलों, मकई और अंडे की जर्दी में पाया जाता है.

ल्यूटिन क्यों महत्वपूर्ण है? ल्यूटिन एक एंटीऑक्सिडेंट है जो आंखों में मुक्त कणों के विनाश से बचाने में मदद करता है और इसके परिणामस्वरूप उम्र से संबंधित धब्बेदार अध: पतन (एआरएमडी) होता है, जो वृद्ध महिलाओं में अंधेपन का एक प्रमुख कारण है. ल्यूटिन स्तन और गर्भाशय ग्रीवा के ऊतकों में पाया जाता है और उन ऊतकों के सामान्य स्वास्थ्य का समर्थन करता है. यह त्वचा में भी पाया जाता है और सूरज की हानिकारक रोशनी से बचाने में मदद कर सकता है.






RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT