घर की डेकोरेशन के साथ-साथ घर के वातावरण को शुद्ध बनाने में मदद करेंगे ये इंडोर प्लांट्स

घर हो या बाहर पौधे हमेशा ही वातावरण की हवा को साफ रखते है। लेकिन क्या आप जानते है कि इंडोर प्लांट्स यानि घर के अंदर लगाए जाने वाले पौधों का चलन तेजी से बढ़ रहा है।

  • 2857
  • 0

दिल्ली एनसीआर में तेजी से बढ़ रहे वायु प्रदुषण से हर कोई परेशान है। वही बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक इस खराब एयर क्वालिटी के शिकार होते जा रहे है। यही नहीं प्रदूषण से बचने के लिए लोग मास्क लगाने से लेकर खान-पान तक का पूरा ध्यान रख रहे हैं। वही घर हो या बाहर पौधे हमेशा ही वातावरण की हवा को साफ रखते है। लेकिन क्या आप जानते है कि इंडोर प्लांट्स यानि साफ करने के लिए किया जाता है। 

मनी प्लांट


मनी प्लांट हवा से रासायनिक विषाक्त पदार्थों को अवशोषित करने में सक्षम है जैसे कि टोल्यूनि, बेंजीन, और ज़ाइलिन भी ज्युकिट लेने के लिए फ्रेश ऑक्सीजन छोड़ते हैं।

पीस लिली


यह प्लांट एयर पूरीफिकेशन के लिए सबसे अच्छा इनडोर पौधों में से एक है। यह हवा में पाई जाने वाली  जहरीली गैसों जैसे कार्बन मोनोऑक्साइड को नष्ट और बेअसर करने में मदद करता है। 

स्पाइडर प्लांट


 स्पाइडर प्लांट में हवा से फॉर्मल्डिहाइड को हटाने की क्षमता होती है। यह हवा से हानिकारक दूषित पदार्थों को भी निकालता है जैसे कि अमोनिया और बेंजीन।

एरेका पाम


एरेका पाम आपके घर में सुंदरता को तो जोड़ता ही है साथ ही हवा से विषाक्त पदार्थों को ख़त्म करने के लिए अद्भुत है। यह पौधा हवा से कार्बन डाइऑक्साइड और टोल्यूनि जैसी जहरीली गैसों को अवशोषित करता है।

स्नेक प्लांट


  यह पौधा हवा में मौजूद टॉक्सिन जैसे फॉर्मलाडेहाइड, टोल्यूनि और नाइट्रोजन डाइऑक्साइड को बाहर करता है। इसके साथ ही हवा में से नमी और ऑक्सीजन को भरता है।

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT