जिम जाए बिना घर पर ही ऐसे बनाएँ मसल्स?

मांसपेशियों के निर्माण के लिए बॉडीवेट व्यायाम विशेष रूप से प्रभावी हो सकते हैं. उन्हें व्यायाम के रूप में परिभाषित किया गया है जो प्रतिरोध प्रदान करने के लिए आपके शरीर के वजन का उपयोग करते हैं,

  • 838
  • 0

वज़न उठाना हर किसी के बस की बात नहीं है, हालाँकि अगर आप फिट रहने और मसल्स बनाने के तरीके खोजना चाहते हैं, तो आपको ऐसा लग सकता है कि यह एकमात्र विकल्प है. शुक्र है कि आप कई अन्य तरीकों पर विचार कर सकते हैं, जिसमें एक यह भी शामिल है जिसमें बहुत कम परिश्रम की आवश्यकता होती है.

वजन उठाने के बिना मांसपेशियों के निर्माण के 5 तरीकों के हमारे ब्रेकडाउन पर नीचे एक नज़र डालें:

बॉडीवेट व्यायाम : मांसपेशियों के निर्माण के लिए बॉडीवेट व्यायाम विशेष रूप से प्रभावी हो सकते हैं. उन्हें व्यायाम के रूप में परिभाषित किया गया है जो प्रतिरोध प्रदान करने के लिए आपके शरीर के वजन का उपयोग करते हैं, जो आपकी ताकत बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.

पुश अप्स और पुल अप्स : यदि आप अपने ऊपरी शरीर में मांसपेशियों का निर्माण करना चाहते हैं तो पुश अप और पुल अप बहुत अच्छे हैं. फिटनेस लेखक इस बात पर प्रकाश डालने के इच्छुक हैं कि यह आवश्यक है कि आप "उचित कठिनाई स्तर" पर उच्च दोहराव को पूरा करें. वे बताते हैं कि छह और 12 दोहराव के बीच प्रदर्शन करते समय मांसपेशियों की वृद्धि सबसे अच्छी होती है, अधिकतम प्रतिरोध के 67-85% का उपयोग करके जो आप प्रबंधित कर सकते हैं.

स्क्वाट : यदि आप अपने पैर की मांसपेशियों का निर्माण करना चाहते हैं, तो आपको बैठना शुरू करना होगा. यह हैमस्ट्रिंग, क्वाड्रिसेप्स और बछड़ों में मांसपेशियों की वृद्धि के लिए आदर्श व्यायाम है. लेकिन स्क्वैट्स सिर्फ आपके पैरों को एक बेहतरीन कसरत नहीं देते हैं. स्वास्थ्य प्रकाशन, द एक्टिव टाइम्स, वर्णन करता है कि कैसे स्क्वैट्स शरीर के भीतर एक उपचय वातावरण बनाते हैं. यह वातावरण पूरे शरीर में मांसपेशियों के निर्माण को बढ़ावा देता है, जिससे मांसपेशियों का निर्माण होता है.

डिप्स : डिप्स आपको उन हत्यारे हथियारों को प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं जिनकी आप तलाश कर रहे हैं. बॉडी ट्रांसफॉर्मेशन कोच और इंस्टा-स्टार, चार्ली जॉनसन, ने समझाया पुरुषों का स्वास्थ्य.

सिट अप्स एंड क्रंचेज : क्रंचेस आपके पेट की मांसपेशियों को एक गहन कसरत देते हैं, आपके कोर को मजबूत करते हैं और आपको उस टोंड, मस्कुलर लुक में मदद करते हैं. सिट अप्स एक बहु-मांसपेशी व्यायाम है जो न केवल आपके पेट की मांसपेशियों का निर्माण करता है, बल्कि आपकी छाती, कूल्हे के फ्लेक्सर्स, गर्दन और पीठ के निचले हिस्से के अन्य समूहों का भी निर्माण करता है.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT