ब्राजीलियन नट्स शरीर में बढ़ा सकते हैं हार्ट अटैक का खतरा, सही मात्रा में करें सेवन

ब्राजीलियन नट्स के बारे में अकसर कम ही बात की जाती है, लेकिन इसका ज्यादा सेवन करना भी आपके लिए जानलेवा हो सकता है. वहीं, सही मात्रा में इसका सेवन आपके लिए फायदेमंद रहेगा.

  • 1116
  • 0

कोरोना ने जहां लोगों को उनकी सेहत के प्रति जागरुक किया है. वहीं अब लोग लीन मीट, सब्जियों और हेल्दी फूड का भी महत्व समझने लगे हैं, लेकिन शरीर को ये चीजें सही तरह से फायदा पहुंचाएं और इसे कब, कैसे और किस तरह से खाना है इसके बारे में भी लोगों को पता होना चाहिए. ऐसा इसीलिए क्योंकि एक्सपर्ट का ये कहना है कि हेल्द फूड की ज्यादा मात्रा भी शरीर को नुकसान पहुंचाने का काम कर सकती है. ऐसे में हम आपको बताते हैं खाने की उन चीजों के बारे में जिनका जरूरत से ज्यादा सेवन करना आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है.

अखरोड़, काजू और बादाम को फाफी फायदेमंद माना गया है क्योंकि इसमें कई तरह के प्रोटीन, हेल्दी फैट और विटामिन्स पाए जाते हैं, लेकिन ब्राजीलियन नट्स के बारे में अकसर कम ही बात की जाती है. इसमें सेलेनियम की मात्रा बहुत पाई जाती है. जोकि इम्यून और रीप्रोडक्टिव सिस्टम के फंक्शन के लिए बहुत जरूरी है. सेलेनियम हमारे शरीर को कोशिकाओं और ऊतकों को डैमेज होने से रोकता है, लेकिन ब्राजीलियन नट्स से शरीर को बहुत अधिक मात्रा में सेलेनियम मिलता है जोकि शरीर को नुकसान पहुंचाने का भी काम कर सकता है.

इस मामले में नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ हेल्थ के मुताबिक सेलेनियम की  ज्यादा मात्रा होने से जी मिचलाने, डायरिया, स्किन रैशेज, मूड स्विंग, हेयर लॉस आदि जैसी परेशानियां भी बढ़ सकती है. इतना ही नहीं कुछ मामलों में तो यह हार्ट अटैक, हार्ट फेलियर, कंपकंपी और सांस में तकलीफ को भी बढ़ा सकता है.

ऐसे फायदा पहुंचाते हैं ब्राजीलियन नट्स 

यदि आप ब्राजीलियन नट्स को सही मात्रा में खाते हैं तो इससे आपके शरीर को बेहद फायदा पहुंचेगा. नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ हेल्थ की माने तो 19 से 64 साल के लोगों के लिए हर रोज 75 ग्राम सेलेनियम की खुराक को सही माना गया है. इसके अंदर मौजूद अलग-अलग तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स हमारी हेल्थ और ब्रेन फंक्शन के लिए अच्छे माने गए हैं. यहां तक की लंबे वक्त से यदि किसी को डिप्रेशन है तो वो इस समस्या को रोकने में कारगर होगा. 


RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT