अदरक की सोंठ के ये हैं कई फायदे, जानें कैसे करें इसका सही इस्तेमाल

सर्दियों के मौसम में अदरक के सोंठ का इस्तेमाल पहुंचेगा आपको अनेकों फायदे. दस्त और उल्टी से मिलेगी राहत.

  • 884
  • 0

हमारे किचन में सोंठ यानी सूखी अदरक का पाउडर इस्तेमाल होते हुए हमें अक्सर देखा है. सोंठ बनाने के लिए अदरक को सुखाकर उसे पीसा जाता है और उसका पाउडर बनाया जाता है. इसे सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. वैसे देखा जाए तो अदरक की तासीर बेहद ही गर्म होती है. इसके चलते सोंठ का सर्दियों में काफी उपयोग होता है. यह मैग्नीशियम, फाइबर, आयरन, विटामिन ए और सी, जिंक, फोलेट एसिड, फैटी एसिड, कैल्शियम का बहुत अच्छा सोर्स माना जाता है. ये अलग-अलग तरह से बालों को राहत पहुंचाने का काम करता है. आइए जानते हैं कि आप कैसे इसका इस्तेमाल अपनी सेहत के लिए कर सकते हैं.

सोंठ के सेवन के ये हैं अनेक फायदे

-यह सर्दियों में पाचन तंत्र को ठीक करने में मदद करता है.

- कफ में भी ये बहुत असरदार साबित होता है.

- पित दोष और वात को दूर करने में भी ये मददगार होता है.

- उल्टी और खट्टी डकार की परेशानी होने पर आप सोंठ के पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

- पेट में दर्द और दस्त जैसी परेशानी में सोंठ का पाउडर काफी असरदार साबित हो सकता है. इसे गर्म पानी के साथ लेने पर जल्द ही दस्त की परेशानी खत्म हो जाएंगी.

-जिन लोगों को भूख नहीं लगती है उनके लिए भी सोंठ काफी असरदार है. सेंधा नमक के साथ सोंठ के पाउडर का सेवन करें. यह आपके भूख में फायदा पहुंचाने वाली है.

- अगर आपको ठंड के मौसम में कफ और खांसी की परेशानी होती है तो सोंठ पाउडर आपके लिए बहुत असरदार है. सुबह उठकर खाली पेट सोंठ पाउडर को गर्म पानी के साथ लें. यह खांसी और कफ से जल्द आराम दिलाएगा.

- इसके अलावा यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी मजबूत करने में मदद करता है. यह संक्रमण से भी शरीर को सुरक्षित रखता है. 

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT