होंठों का कालापन दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, डार्क लिप्स से मिलेगा छुटकारा

काले होंठ जो मुस्कान को बेरंग बनाते हैं। इसके पीछे हमारी खराब जीवनशैली है। ऐसे में हम आपके लिए लेकर आए है कुछ आसान घरेलू उपाय जिससे आप अपने होठों को ओर भी ज्यादा सुंदर बना सकती हैं।

  • 2050
  • 0

मुस्कान चेहरे की शान होती है लेकिन इस बात में कोई शक नहीं है कि गुलाबी होंठ किसी भी महिला की खूबसूरती में चार-चांद लगा देते हैं। कुछ महिलाएं लिपस्टिक लगाकर अपने होठों का कालापन छिपाती हैं। यह काले होंठ जो मुस्कान को बेरंग बनाते हैं। इसके पीछे हमारी खराब जीवनशैली है। हम जाने अनजाने में ही ऐसे केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर बैठते है जिससे हमारे होंठो को काफी नुकसान होता है। लेकिन कुछ मामलों में हमारे होठों का रंग जरुरत से ज्यादा ही खराब हो जाता है जिससे यह संकेत मिलता है कि होठों को अधिक देखभाल की आवश्यकता है। ऐसे में हम आपके लिए लेकर आए है कुछ आसान घरेलू उपाय जिससे आप अपने होठों को ओर भी ज्यादा सुंदर बना सकती हैं। 

1.नींबू

नींबू का उपयोग अक्सर काले घेरे को हटाने के लिए किया जाता है। होंठों पर कालापन हटाने के लिए आप नींबू का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यही नहीं अगर आप नींबू की कुछ बूंदों को अपने होंठों पर रातभर लगाकर सोते है तो ऐसा एक या दो महीने तक करने से होठों का कालापन गायब हो जाएगा।

2. गुलाब

गुलाब में तीन विशेष औषधीय गुण पाए जाते हैं। यह आपके होठों को मॉइस्चराइज करने का काम करता है। वही गुलाब की पंखुड़ियाँ होंठों के कालेपन को दूर करती हैं और उन्हें गुलाबी बनाती हैं। इस तरह शहद में गुलाब जल की कुछ बूंदों को मिलाकर होंठों पर लगाने से काफी फायदा  होता है।

3. जैतून का तेल

जैतून का तेल आपके होंठों को हल्का बनाने में भी कारगर साबित हो सकता है। जैतून के तेल की कुछ बूंदों को उंगलियों पर लगाने से प्रभावित हिस्से पर मालिश करने से आपके होंठ मुलायम हो जाते हैं।

4. चीनी

होंठों की डेड स्किन हट जाने से भी उनका कालापन भी दूर होता हैं। वही चीनी को पहले मिक्सर में पीस लें और इसमें कुछ मात्रा में मक्खन मिलाकर होंठों पर लगाएं। ऐसा हफ्ते में एक बार करने से होंठों का काला पन दूर तो होता ही है साथ ही वह मुलायम भी बनते हैं।

5. चुकंदर

चुकंदर में प्राकृतिक लाल रंगद्रव्य मिला है जो हर चीज को गुलाबी बनाता है! आप इसके स्लाइस करके दिन में दो बार अपने होठों पर रगड़ सकते हैं या इसका रस निकाल सकते हैं और इसे शहद के साथ मिलाकर अपने होठों पर लगा सकते हैं। आप बिस्तर पर जाते समय इस रस का उपयोग कर सकते हैं और इसे अगले दिन सुबह धो सकते हैं। यह होंठों को अधिक नरम, हाइड्रेटेड और गुलाबी बनाता है। 


RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT