बच्चों को करवाएं होम वर्कआउट, जिससे हो सकेगा समन्वय और शक्ति में सुधार

पेट की चर्बी कम करने और पेट की मांसपेशियों को टोन करने में मदद करने के लिए पेट का क्रंच सबसे प्रभावी तरीका है। व्यायाम शरीर में फुर्ती और आकार लाने में मदद करते हैं।

  • 2496
  • 0

जबकि दुनिया महामारी से जूझ रही है और जीवन धीमा हो गया है, बच्चों के बीच शारीरिक गतिविधियों में काफी कमी आई है। शिक्षा के ऑनलाइन मोड की ओर शिफ्ट होने वाले स्कूलों के साथ जीवन काफी बदल गया है, बच्चे अपने गैजेट्स / मोबाइल पर चिपके रहते हैं और इस तरह से सुस्त हो जाते हैं और नींद की गुणवत्ता खराब हो सकती है, जो तब अनुभूति और स्मृति को प्रभावित करती है।

रोग नियंत्रण और रोकथाम (सीडीसी) के अनुसार बच्चों के लिए शारीरिक गतिविधि बहुत महत्वपूर्ण है, नियमित शारीरिक गतिविधि करने के फायदे बहुत हैं। यह कार्डियोवस्कुलर फिटनेस, एक बच्चे के आत्मविश्वास, शक्ति, लचीलेपन, शारीरिक साक्षरता वजन प्रबंधन, हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाने और यहां तक ​​कि खाड़ी में हार्मोनल असंतुलन के जोखिम को बनाए रखने में मदद करता है। दिशानिर्देशों के अनुसार, स्वास्थ्य मुद्दों को दूर रखने के लिए 6 वर्ष से 17 वर्ष के बीच के बच्चों को कम से कम एक घंटे के कार्डियो अभ्यास में शामिल होना चाहिए। अध्ययनों से पता चला है कि जो बच्चे नियमित शारीरिक गतिविधि में भाग लेते हैं, उनमें तम्बाकू, शराब और नशीले पदार्थों का उपयोग करने की संभावना कम होती है और वे स्वस्थ शरीर के वजन को बनाए रखने में सक्षम होते हैं।

महामारी ने बच्चों को घर पर रहने के लिए मजबूर कर दिया है और इस तरह से स्कूल में उनकी खेल गतिविधि या पीटी पाठों को छोड़ दिया है। चूँकि हम सभी ने घर पर नए सामान्य व्यायामों को अपना लिया है, इसलिए अपने बच्चे के स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने के लिए यह एक अच्छा विकल्प है। सरल होमवर्क बहिष्कार घर पर एक मजेदार गतिविधि हो सकती है और माता-पिता के लिए अपने बच्चों के साथ गुणवत्ता का समय बिताने का अवसर हो सकता है।

एरोबिक एक्सरसाइज: यह कार्डियो का एक शानदार रूप है और अच्छे संगीत के साथ अच्छा होता है क्योंकि इसे सिर्फ ऑक्सीजन की जरूरत होती है। गतिविधि से हृदय गति बढ़ जाती है और इस प्रकार किसी व्यक्ति की ऑक्सीजन की खपत भी बढ़ जाती है। डांस एरोबिक्स के रूप में 60 मिनट का व्यायाम एक मजेदार तरीके से कैलोरी को जलाने का एक सही तरीका है और दिल की मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करता है।

स्किपिंग: रोप स्किपिंग बच्चों के लिए एक आसान और प्रभावी व्यायाम है और सहनशक्ति को बढ़ाने में मदद करता है और बच्चों में फुर्ती लाता है। स्किपिंग सुबह कसरत का आनंद लेने का एक मजेदार तरीका है क्योंकि यह रक्त परिसंचरण में सुधार भी करता है।

स्पॉट जॉगिंग: जैसा कि महामारी के दौरान बाहर निकलना एक विकल्प नहीं है, स्पॉट जॉगिंग कैलोरी जलाने के लिए एक प्रभावी तकनीक हो सकती है और इसमें एक विशाल क्षेत्र की आवश्यकता नहीं होती है और इसे न्यूनतम स्थान और ऊपरी अंग और निचले अंग को मजबूत करने के लिए आवश्यक कोई उपकरण नहीं हो सकता है।

स्क्वाट्स: अधिकतर बच्चे इस गतिविधि का आनंद लेते हैं क्योंकि इसे निष्पादित करना सरल है। स्क्वेटिंग के लाभ बहुत अधिक हैं क्योंकि यह धीरज बनाने, मांसपेशियों को मजबूत करने और आत्मविश्वास को बढ़ाने में मदद करता है।

स्ट्रेचिंग एंड योगा: योगाभ्यास करने से आपके बच्चों को कई फायदे हो सकते हैं क्योंकि यह संतुलन, दिमाग की क्षमता को बढ़ाता है और बच्चों में चिंता को प्रबंधित करने में भी मदद करता है। स्ट्रेचिंग व्यायाम लचीलेपन में मदद करता है, चोट के जोखिम को कम करता है और एक शांत प्रभाव पड़ता है। स्ट्रेचिंग एक महत्वपूर्ण चरण व्यायाम है और बच्चों के बीच आसन को बेहतर बनाता है। योग में ब्रीदिंग तकनीक बच्चों को दिमाग और शरीर को आराम देने के साथ-साथ मूड को बढ़ाने में मदद कर सकती है।

क्रंचेस: पेट की चर्बी कम करने और पेट की मांसपेशियों को टोन करने में मदद करने के लिए पेट का क्रंच सबसे प्रभावी तरीका है। व्यायाम शरीर में फुर्ती और आकार लाने में मदद करते हैं।

विभाजन और साइड उठाना: आम तौर पर, बच्चों के पास एक बहुत ही लचीला शरीर होता है, और वे आसानी से विभाजन कर सकते हैं। यह गतिविधि जांघ और श्रोणि की मांसपेशियों को खींचने में मदद करती है, जिससे शरीर के लचीलेपन में काफी सुधार होता है। साइड लेग उठाना में एक तरफ सोना शामिल है और बस एक पैर उठाने से जांघों और कूल्हों की मांसपेशियों को टोन करने में मदद मिलती है और बच्चों के लिए आसान है।

ये मजेदार व्यायाम बच्चों के समग्र विकास के लिए महत्वपूर्ण हैं और इसे प्रति सप्ताह कम से कम 3 बार किया जा सकता है और माता-पिता इन गतिविधियों को प्रोत्साहित करने के लिए एक कार्यक्रम बना सकते हैं। इन सरल इनडोर गतिविधियों के अलावा साइकिल चलाना, कराटे, तैराकी भी बच्चों के लिए अच्छा है।

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT