गठिया रोग से जड़ से मिलेगी मुक्ति, बस अपनाएं ये घरेलू उपाय

गठिया एक गंभीर बीमारी है जिसमें हड्डियों और उनके जोड़ों में असहनीय दर्द होता है। वैसे तो यह समस्या ज्यादातर मोटे और 50 साल से अधिक उम्र के लोगों में देखी जाती है, लेकिन आज की खराब और बदलती जीवनशैली के कारण युवा भी इसकी चपेट में आ रहे हैं.

  • 819
  • 0

गठिया एक गंभीर बीमारी है जिसमें हड्डियों और उनके जोड़ों में असहनीय दर्द होता है। वैसे तो यह समस्या ज्यादातर मोटे और 50 साल से अधिक उम्र के लोगों में देखी जाती है, लेकिन आज की खराब और बदलती जीवनशैली के कारण युवा भी इसकी चपेट में आ रहे हैं। अर्थराइटिस में हड्डियां खराब होने लगती हैं और हल्का सा स्पर्श या हिलने-डुलने पर भी उनमें तेज दर्द होने लगता है। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप गठिया की समस्या में काफी राहत पा सकते हैं।

सेब का सिरका मिनरल, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम और फास्फोरस से भरपूर होता है, जो जोड़ों के दर्द में बहुत फायदेमंद होता है। यह जोड़ों के बीच जमा विषाक्त पदार्थों को निकालता है। रोज सुबह एक कप गर्म पानी में एक चम्मच सेब का सिरका और शहद मिलाकर पीने से गठिया में आराम मिलता है।

गठिया में भी अदरक फायदेमंद होता है। इसके दर्द निवारक गुण जोड़ों के दर्द में राहत देते हैं। 6 चम्मच सोंठ का पाउडर, 6 चम्मच काला जीरा पाउडर और 3 चम्मच काली मिर्च का पाउडर दिन में तीन बार पानी के साथ मिलाकर पीने से गठिया के दर्द में आराम मिलता है। आप रोजाना ताजा कच्चा अदरक भी खा सकते हैं, इससे शरीर में रक्त का प्रवाह बढ़ता है।

प्रतिदिन सरसों के तेल से जोड़ों पर मालिश करने से जोड़ों में रक्त का प्रवाह बढ़ता है और दर्द में आराम मिलता है। तेल से मसाज करने के बाद इसे पॉलिथीन से ढक दें और इस पर गर्म तौलिये से सिकाई करें। बेहतर परिणाम के लिए इसमें थोड़ा सा नीलगिरी का तेल मिलाएं और रोजाना सोने से पहले इसका इस्तेमाल करें। इससे आपको गठिया के कारण होने वाले दर्द से राहत मिलेगी।

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT