बदलते मौसम में बच्चों और बुजुर्गों का आप ऐसे रखें ख्याल, भूलकर भी न करें ये 5 काम

आज कल मौसम बदलता हुआ नजर आ रहा है। ऐसे में जानिए कैसे आप खुद का पूरा ख्याल रख सकते हैं इन अहम चीजों का ध्यान रखते हुए यहां।

  • 1666
  • 0

इस वक्त मौसम काफी ज्यादा बदल रहा है। इन दिनों सुबह और शाम तो ठंड रहती है लेकिन दिन में जबरदस्त गर्मी होने लगती है। पूरी गर्मी जब तक नहीं आ जाती है मौसम ऐसे ही रहने वाला है। ऐसे में इस बदलते मौसम में आपका सावधान रहने काफी ज्यादा जरूरी है। ऐसा इसीलिए क्योंकि थोड़ी सी भी लापरवाही आपको बीमार करने का काम कर सकती है। आइए बताते हैं कि किन बातों का आपको ध्यान रखना चाहिए।

1. पहने पूरे कपड़े- जब तक इस तरह का मौसम है आप हाफ बाजू के कपड़े बिल्कुल भी न पहने। क्योंकि मौसम में अभी इतनी भी गर्माहट नहीं आई है कि आप तुरंत ही गर्मियों वाले कपड़े पहनना शुरु कर दें। भारी कपड़े नहीं लेकिन पूरी बाजू के कपड़े तो आप जरूर पहनें। ऐसा करने पर आप बीमार नहीं पड़ सकते हैं। साथ ही आप टैनिंग से भी सेव रहेंगे।

2. खाने-पीने पर रखें नजर- सर्दियों  में आपको गरम खाना अच्छा लगता है। जबकि गर्मियों में ठंडी चीजें खाना काफी ज्यादा पसंद किया जाता है। खान-पान में इतनी जल्दी से आपको बदलवा नहीं करना चाहिए। अभी ठंडा पानी पीना और खाना आपके गले के लिए बिल्कुल भी सही नहीं है। इससे आपको सर्दी और जुकाम दोनों हो सकता है। इस समय तली- भुनी चीजें भी आपको नुकसान पहुंचा सकती है।

3. एसी से रहे दूर- इस समय लोगों ने हीटर या फिर ब्लोअर का इस्तेमाल करना बंद कर दिया है। मौसम में लेकिन हल्का ठंडापन अभी भी है। दोपहर के समय जब भी लोगों को गर्मी लगती है तो वो वैसे में एसी बिल्कुल भी न चलाएं। क्योंकि इसका उल्टा असर आपकी सेहत पर पड़  सकता है। आप चाहे तो घर के खिड़की-दरवाजों से ताजी हवा लें।

4. धूप में घूमने से बचे- इसके अलावा दिन में तेज धूप के अंदर आप रहने से भी बीमार पड़ सकते हैं। क्योंकि ये मौसम आपकी सेहत के लिए बिल्कुल भी सही नहीं है। तेज धूप से कई बार बुखार भी हो जाता है। 

5. बड़े-बुजुर्गों का रखें ख्याल- इस मौसम का सबसे ज्यादा असर घर के बुजुर्गों और बच्चों पर पड़ता है। इस समय उन्हें आइसक्रीम, कोल्ड ड्रिंक्स और दही से आप दूर रखें। उन्हें सुबह-शाम हल्के गर्म कपड़े पहनाएं। इसके अलावा एकदम से ठंडे पानी से नहीं नहलाएं।


RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT