रक्षाबंधन के दिन भाइयों को जरूर लगाएं चंदन का तिलक

रक्षाबंधन का त्यौहार भाई बहन के प्रेम का प्रतीक है. रक्षाबंधन का त्योहार सावन महीने के पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है.

  • 512
  • 0

रक्षाबंधन का त्यौहार भाई बहन के प्रेम का प्रतीक है. रक्षाबंधन का त्योहार सावन महीने के पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है. इस साल रक्षाबंधन का त्योहार मनाने को लेकर लोगों के मन में काफी उलझन है, क्योंकि रक्षाबंधन सावन पूर्णिमा के दिन मनाने की परंपरा चली आ रही है और इस बार श्रावण यानी श्रावण पूर्णिमा दो दिन है. इनमें पहले दिन भद्रा भी लगा है. जिसमें राखी का त्योहार मनाना अशुभ माना जाता है.

रक्षाबंधन का त्योहार

ज्योतिष के मुताबिक रक्षाबंधन का त्योहार 12 जुलाई को मनाना शुभ माना जाएगा. हिंदू पंचांग के अनुसार भी 12 अगस्त को रक्षाबंधन का पर्व मनाया जाएगा. इस दिन बहनें अपने भाई की कलाई में राखी बांधकर भाई की लंबी उम्र की प्रार्थना करती है. जबकि भाई बहन की रक्षा का वचन देता है. रक्षाबंधन के दिन भाई को चंदन का तिलक लगाना बेहद शुभ माना जाता है. इस दिन भाई को चंदन का तिलक जरूर लगाएं.

 किसी भी शुभ कार्य में माथे पर तिलक लगाना बेहद शुभ माना जाता है. तिलक को विजय का प्रतीक भी माना जाता है. इस वजह से रक्षाबंधन के दिन बहनें अपने भाई की माथे पर तिलक जरूर लगाती हैं. रक्षाबंधन के त्योहार पर माथे पर तिलक लगाते वक्त चंदन का इस्तेमाल जरूर करें. चंदन का तिलक लगाना बेहद शुभ माना जाता है. मान्यता है कि चंदन का तिलक लगाने से सभी पापों का नाश होता है. इसके साथ ही ज्योतिष शास्त्र के अनुसार चंदन का तिलक लगाने से ग्रह दोष दूर होते हैं. इसके अलावा चंदन का तिलक लगाने से एकाग्र शक्ति में वृद्धि होती है.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT