इस बार खेलें इको-फेंडली होली, स्किन के साथ पर्यावरण के लिए भी है बेहतर

अगर आप वाकई पर्यावरण को लेकर जागरुक है और फेस्टिवल को भी एंजॅाय करना चाहते है तो हम आपके लिए लेकर आए है कुछ बेहतर उपाय जिसके द्वारा आप इस बार अपने परिवार, दोस्तों केल साथ इको फ्रेंडली होली खेल सकते है.

  • 1650
  • 0

होली का त्योहार पूरी दुनिया में बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है. लोग बढ़- चढ़कर इस त्योहार का मजा लेते है लेकिन कुछ लोग इस त्योहार में लकड़ी से लेकर पानी जैसी कई ऐसी चीजों की बर्बादी भी करते है जो हमारे पर्यावरण के लिए सही नहीं. तो अगर आप वाकई पर्यावरण को लेकर जागरुक है और फेस्टिवल को भी  एंजॅाय करना चाहते है तो हम आपके लिए लेकर आए है कुछ बेहतर उपाय जिसके द्वारा आप इस बार अपने परिवार, दोस्तों केल साथ इको फ्रेंडली होली खेल सकते है. 

ऑर्गेनिक रंगों का करें उपयोग 

होली खेलने के लिए नेचुरल और ऑर्गेनिक रंगों का उपयोग करें। इससे आप बाजार से आर्टिफिशल कलर को खरीदने से बच सकते हैं और इसके बजाय आप घर पर रंग बना सकते हैं। इसके लिए आप हल्दी पाउडर, चंदन, मेंहदी आदि जैसे नेचुरल साम्रगी का उपयोग कर सकते हैं जो आसानी से घर पर उपलब्ध होते हैं. ये आपकी स्किन और पर्यावरण को  किसी तरह का कोई भी नुकसान नहीं पहुंचाएंगे.

प्लास्टिक के गुब्बारों का उपयोग करें कम  

प्लास्टिक के गुब्बारे के उपयोग से बचें ये पर्यावरण के लिए हानिकारक हैं। गुब्बारों को भरने का मतलब पानी की  ज्यादा बर्बादी भी है, बिना किसी को नुकसान पहुंचाए सुरक्षित और खुश होली का आनंद लें. 

पानी वाली होली खेलने से बचें 

पिचकारियों या किसी वाटर गन का उपयोग करने से बचें। यह पर्यावरण में अधिक प्रदूषण, पानी का दुरुप्रयोग और पर्यावरण में अधिक प्लास्टिक को बढ़ाता है. आप केवल  नेचुरल और ऑर्गेनिक रंगों के साथ सूखी होली खेलने का आनंद ले सकते हैं. विश्वास करें ऐसा करने से आपकी होली की खुशी में कोई कमी नहीं आएगी. 

इनडोर सजावट के लिए करें नेचुरल फूलों का इस्तेमाल 

होली के त्योहार पर इनडोर सजावट के लिए प्लास्टिक के फूलों के बजाय नेचुरल फूलों का उपयोग करें. इन फूलों से आप घर में फर्श पर कहीं भी रंगोली डिजाइन बनाकर घर को सजा सकते हैं. होली खेलने के लिए आप नेचुरल, हर्बल रंगों के साथ-साथ फूलों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

 होलिका दहन के लिए करें इको-फ्रेंडली चीजों का इस्तेमाल 

होली जलाने यानी होलिका दहन के लिए इको-फ्रेंडली चीजों का इस्तेमाल करें.  होलिका दहन में इस बात का ध्यान रखें  कि अग्नि में आप केवल इको-फ्रेंडली चीजें ही डाले न कि प्लास्टिक की. इसके लिए आप गोबर, नारियल के  छिलके जैसी चीजों का उपयोग कर सकते हैं। इससे आप पर्यावरण को कोई नुकसान पहुंचाए बिना परंपराओं को बरकरार रख पाएंगे।

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT