मॉनसून में ज्यादा बढ़ जाता है सर्दी-जुकाम का खतरा, इस तरह से रखें अपना ख्याल

मॉनसून के मौसम में आपको थोड़ा अलर्ट रहना चाहिए। क्योंकि इससे आपको इंफेक्शन का खतरा बढ़ सकता है। जानिए इससे बचन के उपाय।

  • 581
  • 0

मॉनसून का मौसम आता नहीं कि लोगों को सेहत से जुड़ी परेशानियां भी होने लगती है। ये मौसम लोगों को राहत पहुंचने का काम करता है। लेकिन ये अपने साथ कई दिक्कतें भी लेकर आता है। ऐसे में हमें थोड़ा अलर्ट रहने की जरूरत है। क्योंकि लापरवाही की वजह से संक्रमण का खतरा भी बढ़ सकता है। इसके बाद फिर सर्दी, खांसी औऱ जुकाम से आदमी घिर जाता है। आइए जानते कि किन उपायों की मदद से आप इस परेशानी से बच सकते हैं। 


नारियल का तेल


खुद को मॉनसून के मौसम से बचाने के लिए आप नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। भले ही इसका इस्तेमाल लोग चेहरे और बालों पर करते हैं, लेकिन दक्षिण भारत में रहने वाले लोग इसका इस्तेमाल कुकिंग ऑयल के तौर पर करते हैं। इसके अंदर हेल्दी फैट मौजूद होता है जोकि आपकी सेहत के लिए बेस्ट है। इससे सर्दी-जुकाम-खांसी का खतरा कम हो जाता है।


गर्म पानी का इस्तेमाल


बरसात के मौसम में आप गुनगुने पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप ठंडा या फिर नॉर्मल पानी की बजाए गुनगुने पानी को पीएं। इससे आपको इनफेक्शन का खतरा भी नहीं रहेगा। साथ ही डाइजेशन भी अच्छा होगा। 


अदरक 


अदरक हर किचन में मिल जाती है। इसके अंदर जिंजरॉल नामक एक कंपाउंड मौजूद होता है। जोकि औषधीय गुण से भरपूर होता है। सर्दी में जुकाम से बचाने के लिए अदरक को कच्चा चबा सकते हैं। इसे पीसकर इसका रस आप पी सकते हैं। 

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT