लीवर को स्वस्थ रखने के लिए ये आसान 5 घरेलू उपाय अपनाएं

हमारे शरीर में कई महत्वपूर्ण अंग पाए जाते हैं, जिनमें से लीवर का भी एक नाम है. यह हमारे शरीर में डिटॉक्सिफायर का काम करता है, यानी यह हमारे शरीर से हानिकारक पदार्थों को छानकर काम करता है.

  • 980
  • 0

हमारे शरीर में कई महत्वपूर्ण अंग पाए जाते हैं, जिनमें से लीवर का भी एक नाम है. यह हमारे शरीर में डिटॉक्सिफायर का काम करता है, यानी यह हमारे शरीर से हानिकारक पदार्थों को छानकर काम करता है. इतना ही नहीं लीवर भोजन को पचाने और मेटाबॉलिज्म यानी मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया को ठीक से करने में भी मदद करता है. इसलिए यह बहुत जरूरी है कि हमारा लीवर स्वस्थ रहे, नहीं तो हम कई गंभीर बीमारियों के शिकार हो सकते हैं. अब बात आती है कि हम अपने लीवर को कैसे स्वस्थ रख सकते हैं. इसके लिए हम कुछ उपायों का पालन कर सकते हैं. आज के इस लेख में हम लीवर को स्वस्थ रखने के कुछ महत्वपूर्ण उपायों पर चर्चा करेंग.

लीवर को स्वस्थ रखने के घरेलू उपाय

1. पपीते का सेवन करें:

अलग-अलग तरह के फल अलग-अलग तरह के फायदे अपने अंदर रखते हैं, उन्हीं में से एक है पपीता जो कई फायदों से भरपूर है। लीवर से जुड़ी किसी भी तरह की या पेट से जुड़ी किसी भी तरह की समस्या के लिए पपीता बेहद फायदेमंद फल है. वैसे भी इंसानों को फलों को अपनी जीवन शैली का हिस्सा बनाना चाहिए और पपीता है जो सीधे लीवर को फायदा पहुंचाता है तो पपीते को नाश्ते में या जूस के रूप में शामिल करके आप लीवर को बेहतर बना सकते हैं. समस्या से निजात मिल सकती है.

2. चुकंदर खाएं:

चुकंदर का सेवन लीवर के लिए फायदेमंद माना जाता है. चुकंदर में उच्च मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो हमारे शरीर से चर्बी को कम करने में मदद करते हैं. चुकंदर को हम सलाद या सब्जी के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं.

3. हल्दी का सेवन करें:

हल्दी में एंटी-सेप्टिक गुण प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, जो लीवर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. आप खाने के साथ हल्दी का सेवन कर सकते हैं और इसे गर्म दूध के साथ भी मिला सकते हैं.

4. पालक के रस का सेवन करें:

पाचन तंत्र को ठीक रखने के लिए पालक का जूस पीने की भी सलाह दी जाती है. यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है. पालक विटामिन ए, सी, ई, के और बी कॉम्प्लेक्स से भरपूर होता है. इसमें मैंगनीज, कैरोटीन, लोहा, आयोडीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, सोडियम, फास्फोरस और आवश्यक अमीनो एसिड भी होते हैं. यह एक शक्तिशाली भोजन है जो लीवर के लिए बिल्कुल फायदेमंद है.

5. अच्छी नींद लें:

अगर आप पूरी 8 नींद लेते हैं तो आपका स्वास्थ्य हमेशा अच्छा रहेगा. नींद की कमी भी आपके लीवर के लिए अच्छी नहीं होती है. नींद की कमी से लीवर पर अधिक दबाव पड़ता है, इसलिए शरीर को आराम देने के लिए आपको पूरे 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT