जानिए 1 सितंबर से क्या-क्या किए जाएंगे परिवर्तन, लोगों पर कितना पड़ेगा इसका असर

बैंक,रेलवे,जीएसटी इत्यादि में 1 सितंबर से कुछ परिवर्तन आए हैं, पंजाब नेशनल बैंक अपने ग्राहकों को एक बड़ा झटका देने जा रहा है. बैंक के आधिकारिक वेबसाइट से यह जानकारी मिली है

  • 2421
  • 0

बैंक,रेलवे,जीएसटी इत्यादि में 1 सितंबर से कुछ परिवर्तन आए हैं. इस परिवर्तन में क्या-क्या बदलाव आए हैं और लोगों पर इसका कितना असर पड़ सकता है. पंजाब नेशनल बैंक अपने ग्राहकों को एक बड़ा झटका देने जा रहा है. बैंक के आधिकारिक वेबसाइट से यह जानकारी मिली है कि सालाना ब्याज दर 3% के जगह अब 2.30% होगा। यह नियम पुराने खाताधारकों वाले ग्राहक और नए खाता बनवाने वाले धारकों पर लागू होगा.

केंद्र सरकार ने टैक्स कलेक्शन में गिरावट को देखते हुए टैक्स जमा करने वालों नकेल कसने की तैयारी की है. सरकार ने कहा है कि जीएसटी पेमेंट में देरी की परिस्थिति में सितंबर के शुरुआत से नेट टैक्स पर ब्याज लगेगा. सरकार का यह भी कहना है कि वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के भुगतान में देरी की स्थिति में एक सितंबर से कुल कर देनदारी पर ब्याज लेगा.साल की शुरुआत में उद्योग ने जीएसटी भुगतान में देरी पर लगभग 46,000 करोड़ रुपये के बकाया ब्याज की वसूली के निर्देश पर चिंता जताई थी. ब्याज कुल देनदारी पर लगाया गया था. 19 सितंबर को जीएसटी दरों में संशोधन और अन्य मुद्दों काउंसिल की बैठक होगी. इस बैठक में कंपन्सेशन सेस और कंपन्सेशन पेमेंट में आई की कमी पर विचार हो सकता है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने ईपीएफ खाता को आधार नंबर के साथ पीएफ अकाउंट और यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (यूएएन) से लिंक कराना जरूरी कर दिया गया है. इसे लिंक करने की आखिरी तारीख 31 अगस्त है. वही  अगर आपने मंगलवार तक अपने पीएफ खाते को यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (यूएएन) नंबर से लिंक नहीं किया तो आपके खाते में कंपनी की तरफ से पैसा जमा में होने में दिक्कत होगी. सूत्रों के मुताबिक दोनों को लिंक करने की आखिरी तारीख पहले ही दो बार बढ़ाई जा चुकी है.

गौरतलब यह है कि सबसे प्रतिष्ठित और प्रीमियम ट्रेनों में से एक 02309/02310 राजेंद्रनगर टर्मिनल-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन अब अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस तेजस रैक के साथ चलेगी. जानकारी के मुताबिक तेजस रैक से 02309/02310 राजेंद्रनगर टर्मिनल-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस स्पेशल का परिचालन एक सिंतबर  2021 यानी आज  से शुरू हो सकता है. इस बदलाव से पटना से दिल्ली का सफर यात्रियों के लिए बेहद आसान और सुखद यात्रा का अनुभव होगा.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT