ये हरी सब्जियां आपकी सेहत के लिए है काफी हेल्थी, जानिए इसके फायदे

क्या आप जानते हैं कि हरी सब्जियों के सेवन से आप कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से भी बचाव कर सकते हैं.

  • 1414
  • 0

अगर आप खुद को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो हरी सब्जियां जरूर खाएं, यह बात आपने सुनी ही होगी. हरी सब्जियां आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं. इसके सेवन से आप कई तरह की बीमारियों से दूर रहते हैं. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन, प्रोटीन और मिनरल्स होते हैं. जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि हरी सब्जियों के सेवन से आप कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से भी बचाव कर सकते हैं.

हरी सब्जियां घटाती हैं मोटापा

आप जिम में कितना भी पसीना बहाएं, लेकिन इसके बाद भी पेट की चर्बी कम नहीं होती है. इसका एक कारण आपके आहार में हरी सब्जियों की कमी हो सकती है. क्योंकि हरी सब्जियां आपके शरीर में फैट को बढ़ने नहीं देती हैं. साथ ही यह पेट पर जमा चर्बी को खत्म करने का भी काम करता है. अगर आप भी मोटापे से परेशान हैं तो हरी सब्जियों का सेवन जरूर करें.

कैंसर में फायदेमंद है ब्रोकली

ब्रोकली आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद सब्जी है. ब्रोकली आपके शरीर को कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचाती है. इस सब्जी में आइसोथियोसाइनेट नामक एक विशेष यौगिक होता है. यह शरीर में कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकता है और ऑक्सीडेटिव तनाव को भी कम करता है. इसके अलावा ब्रोकली में सल्फोराफेन नाम का केमिकल होता है, जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करता है.

एनीमिया में फायदेमंद है हरा केला

एनीमिया से पीड़ित रोगी के लिए हरा केला बहुत फायदेमंद होता है. हरे केले में विटामिन बी बड़ी मात्रा में मौजूद होता है, जो आपके शरीर में आयरन और हीमोग्लोबिन के निर्माण में मदद करता है. इसके अलावा हरा केला हमारी याददाश्त को तेज करता है. इसमें ट्रिप्टोफैन नाम का तत्व होता है, जो तनाव के समय आपको राहत देता है. साथ ही हरे केले के सेवन से सीने में जलन से भी राहत मिलती है

त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होती है हरी सब्जी

हरी सब्जियां विटामिन K से भरपूर होती हैं, जो त्वचा को जवां बनाए रखने में काफी असरदार होती हैं. यह त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने में मदद करता है. इसमें पाया जाने वाला विटामिन सी, फोलिक एसिड और बीटा-कैरोटीन आपकी क्षतिग्रस्त त्वचा कोशिकाओं की मरम्मत में भी मदद करता है.

पालक बालों को झड़ने से रोकता है

पालक के जूस में विटामिन ए, सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जो मृत कोशिकाओं को अलग करने और नई कोशिकाओं को बनाने में मदद करता है. अस्वस्थ शरीर में खून की मात्रा कम होने से कमजोर होने के कारण बाल झड़ने लगते हैं. ऐसे समय पालक के जूस का सेवन करना शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT