Heart Attack आने से पहले मिलते हैं ये संकेत, जानिए इसके लक्षण

आज के समय में हार्ट अटैक एक ऐसी बीमारी बन चुकी है जिसकी संख्या लगभग हर साल बढ़ती जा रही है. इसलिए हम सभी को पता होना चाहिए कि हार्ट अटैक से पहले किस तरह के लक्षण दिखाई देते हैं ताकि आप समय रहते उन लक्षणों को पहचान सकें और अपनी जान बचा सकें.

  • 1630
  • 0

आज के समय में हार्ट अटैक एक ऐसी बीमारी बन चुकी है जिसकी संख्या लगभग हर साल बढ़ती जा रही है. वहीं आज की जीवनशैली, बिगड़ता खान-पान और कुछ गलत आदतों के कारण भी हृदय रोग बढ़ रहे हैं. हार्ट अटैक एक ऐसी समस्या है जिसे कभी 70 साल से अधिक उम्र के लोगों की बीमारी माना जाता था. लेकिन अब  युवा भी हार्ट अटैक की समस्या से जूझ रहे हैं. इसलिए हम सभी को पता होना चाहिए कि हार्ट अटैक से पहले किस तरह के लक्षण दिखाई देते हैं ताकि आप समय रहते उन लक्षणों को पहचान सकें और अपनी जान बचा सकें.

यह भी पढ़ें :  देश में कोरोना वायरस ने पकड़ी रफ्तार, पिछले 24 घंटे में 3,712 मामले

हार्ट अटैक पड़ने के कारण

हार्ट अटैक तब पड़ता है जब हृदय के एक हिस्से में रक्त की आपूर्ति बंद कर दी जाती है ताकि वह रक्त प्राप्त न कर सके. जब रक्त का प्रवाह लंबे समय तक बाधित रहता है तो हृदय की मांसपेशियां क्षतिग्रस्त होने लगती हैं. इससे हार्ट अटैक की स्थिति पैदा हो जाती है. दिल की धमनियां अचानक सिकुड़ने से भी दिल का दौरा पड़ सकता है. क्योंकि ऐसा होने पर हृदय की मांसपेशियों में रक्त का प्रवाह रुक जाता है.

हार्ट अटैक के लक्षण

सीने में दर्द और बेचैनी

ज्यादातर हार्ट अटैक सीने में दर्द, पसीना और बेचैनी से पहले होते हैं. इस दौरान छाती के बीच में या विपरीत दिशा में बहुत भारीपन होता है, निचोड़ने या सूजन और दर्द का अहसास होता है.

यह भी पढ़ें :  AHMEDABAD : अहमदाबाद की हवा बच्चों के लिए अधिक हानिकारक

कमजोरी और चक्कर आना

अटैक आने के कुछ समय पहले, जबड़े, गर्दन और पीठ में दर्द या बेचैनी के साथ कमजोरी और चक्कर आना या ठंडे पसीने के साथ हो सकता है.

थकान महसूस होना

सांस लेने में कठिनाई, जैसे ठीक से सांस लेने में असमर्थता. बिना किसी कारण के बहुत थकान महसूस होना, जी मिचलाना और उल्टी होना भी हार्ट अटैक से पहले देखे जाने वाले लक्षण हो सकते हैं. हालांकि, ये लक्षण महिलाओं में अधिक आम हैं.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT