पनीर के जल्दी ख़राब होने से परेशान, लम्बे समय तक करना चाहते हैं स्टोर, अपनाएं ये टिप्स

यह पनीर को ज्यादा समय तक ताजा रखने में मदद करेगा। इस बात पर ध्यान दें कि ये चारों तरफ से अच्छी तरह से ढका हुआ हो और हर 4-5 घंटे में कपडे को भिगोएं।

  • 1761
  • 0

जब भी खाने में पनीर का जिक्र होता है हम सभी के मुंह में पानी आ जाता है। खाने में सबसे ऊपर पनीर का नाम सबसे पहले आता है। पनीर आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। पनीर को कई व्यंजनों में इस्तेमाल किया जाता है। यह स्वास्थ्यप्रद खाद्य पदार्थों में से एक माना जाता है जिसे आप अपने दैनिक आहार में शामिल कर सकते हैं। हालांकि कई लोग को अभी तक ये नहीं जानते कि पनीर को रखा  इसमें खटास बहुत जल्दी आ जाती है।


पनीर को संरक्षित करना उन कई चुनौतियों में से एक है जिनका सामना लोग रसोई में करते हैं। अगर पनीर  अच्छी तरह नहीं रखा जाता है, तो या तो कठोर हो जाता है या बासी। अगर आप भी आपके पनीर के जल्दी खराब होने से परेशान हैं तो हम आपको आज बताने जा रहे हैं पनीर को घर में लम्बे समय तक ताज़ी कैसे रखा जा सकता है। या स्टोर कैसे किये जाए। 


1. पनीर को संरक्षित करने का सबसे सरल तरीका यह है कि पनीर को एक नम यानि हलके से भीगे हुए मलमल के कपड़े में लपेटकर रेफ्रिजरेटर में स्टोर करें। यह पनीर को ज्यादा समय तक ताजा रखने में मदद करेगा। इस बात पर ध्यान दें कि ये चारों तरफ से अच्छी तरह से ढका हुआ हो और हर 4-5 घंटे में कपडे को भिगोएं। 


2. एक अन्य तरीका यह है कि पनीर ब्लॉक को एक कटोरी पानी में भिगो दें और इसे ढक्कन के साथ कवर करके हवा के संपर्क को कम करें। यह पनीर को नम और ताजा रखेगा। इस प्रक्रिया में आपको हर दिन कटोरी का पानी बदलना पड़ेगा जिससे पनीर कठोर और खट्टा न हो।


3. चेडर या परमेसन जैसे सूखे पनीर के लिए पनीर पेपर या चर्मपत्र कागज का उपयोग करें और इससे पैदा होने वाले धुएं को बाहर निकाल दें। आप जिस पेपर का उपयोग कर रहे हैं उसे ताजा रखने के लिए पेपर को बदलते रहें।


4. यदि आप मोत्ज़ारेला जैसी नरम चीज़ों को स्टोर करके रखना चाहते हैं, तो इसके लिए ये बेहद जरुरी है कि आप इसके नमकीन पानी में भिगोएं।

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT