सिरदर्द से राहत पाने के लिए अजमाएं ये घरेलू उपाय, नसों को शांत करने में मिलेगी मदद

बढ़ते तनाव और काम के दबाव के कारण इन दिनों सिरदर्द होना काफी नॉर्मल है। ऐसे में आप घर पर कुछ सरल उपायों से अपने सिरदर्द को ठीक कर सकते है जिससे आपकोे दर्द में राहत महसूस होगी।

  • 1611
  • 0

सिरदर्द या माइग्रेन होना नॉर्मल रोगों में से एक है जो किसी भी व्यक्ति को हो सकता है। वही आज की बिजी लाइफ में किसी भी व्यक्ति को सिरदर्द की समस्य  होना नॉर्मल है। किसी काम को करने की टेंशन, देर रात तक जागना, मोबाइल का ज्यादा इस्तेमाल करना सिरदर्द का कारण बनते है। यहीं सिरदर्द आपको बहुत परेशान कर सकता है जो आपकी काम करने की क्षमता को सीमित कर सकता है। यही नहीं सिरदर्द को कम करने की कई दवाईयां भी है जिसकोे लेने से आपको सिरदर्द में राहत महसूस होती है लेकिन जरुरी नहीं है कि हर बार सिरदर्द में दवाईयां ही खाई जाए। ऐसे में आप घर पर कुछ सरल उपायों से अपने सिरदर्द को ठीक कर सकते है जिससे आपकोे दर्द में राहत महसूस होगी। आइए जानते है कि आप घर पर रहकर अपने सिरदर्द को कैसे कम कर सकते है।   


पर्याप्त नींद न लेना 

अक्सर पर्याप्त नींद न लेने की वजह से सिरदर्द होता है तो ऐसे में आपको अपने सिरदर्द से छुटकारा पाने और उसको कम करनेके लिए रोजाना 7 से 9 घंटे की पर्याप्त नींद लेनी जरुरी है जिससे आपका दिन अच्छा बीते। 

सिर की मालिश करना 

टेंशन के कारण भी आपको सिरदर्द हो सकता है ऐसे में आप अपनी तंत्रिकाओं को आराम देने के लिए कुछ मिनटों के लिए अपने माथे और नर्व्ज़ की मालिश करने की कोशिश करें जिससे आपको सिरदर्द में राहत महसूस होगी। 

ठंडा या गर्म सेक लगाना 

माइग्रेन के दर्द को कम करने के लिए डॉक्टर माथे पर ठंडा सेक लगाने की सलाह देते है लेकिन जब आपको किसी टेंशन की वजह से सिरदर्द होता है तोआपको उस जगह पर हीटिंग पैड का उपयोग करना चाहिए।  

अरोमाथेरेपी

सिरदर्द को कम करने के लिए आवश्यक तेल आपको दर्द में राहत दे सकते है जो आपकी तंत्रिकाओं को शांत करने में मदद कर सकते हैं। यही नहीं आप माइग्रेन के दर्द को कम करने के लिए पेपरमिंट जैसे अवश्यक तेलों के साथ घर पर आप अरोमाथेरेपी को करने की कोशिश कर सकते हैं। 

कैफीन

अगर आपके सिर में ज्यादा ही दर्द है तो आप उसके लिए पेय पदार्थ जिसमें चाय या कॉफी जैसे कैफीन को ले सकते है जिससे आपको सिरदर्द में राहत मिलेगी।  

by-asna zaidi


RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT