Winter Skin Care Tips: सर्दियों में अपनी त्वचा की इस तरह करें देखभाल

सर्दी के मौसम में त्वचा को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. सर्दियों में त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है. ऐसे में इन तरीकों से आप अपनी त्वचा की देखभाल ठीक तरह से कर सकते हैं.

  • 1008
  • 0

सर्दी के मौसम में त्वचा को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. सर्दियों में त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है. ऐसे में त्वचा को हेल्थी और मुलायम बनाए रखने के लिए खास देखभाल की जरूरत होती है. आप चाहें तो कुछ खास टिप्स को अपनाकर अपनी त्वचा की चमक बरकरार रख सकते हैं. हम आपको बता रहे हैं कि सर्दियों में अपनी त्वचा की देखभाल कैसे करें. आइए जानते हैं उनके बारे में-

ये भी पढ़ें:- Omicron in India: भारत में ओमिक्रॉन के 781 मरीज, संक्रमितों की संख्या बढ़ी

गुगगुने पानी से नहाना

रोजाना कम से कम 10 मिनट तक गुनगुने पानी से नहाएं और ज्यादा नहीं. साबुन की जगह मॉइस्चराइजिंग क्लींजर का इस्तेमाल करें. ये त्वचा को रूखा नहीं बनाते और नुकसान भी नहीं पहुंचाते. अगर आपकी त्वचा रूखी है तो बिना साबुन वाले क्लींजर का इस्तेमाल करें.

मॉइस्चराइजर का करें इस्तेमाल

मृत त्वचा कोशिकाओं से छुटकारा पाने के लिए एक्सफोलिएशन से बेहतर कोई विकल्प नहीं है. लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखने की जरूरत है कि सर्दियों में हफ्ते में एक बार ही त्वचा को एक्सफोलिएट करें ताकि चेहरे की चमक बरकरार रहे और अपने चेहरे की त्वचा पर कोई भी क्रीम या मॉइस्चराइजर ठीक से लगाएं, जिससे वह बेहतर हो जाए. 

ये भी पढ़ें:- Delhi Yellow Alert: दिल्ली में ओमिक्रॉन का खौफ, सरकार ने लगाया येलो अलर्ट

प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल

सर्दियों में आप कुछ प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल करके भी अपनी त्वचा की देखभाल कर सकते हैं. नैचुरल क्लींजर फेस वॉश का इस्तेमाल करने से पहले एक कॉटन बॉल को दूध में डुबोएं और पूरे चेहरे को साफ करें. चूंकि कच्चा दूध एक प्राकृतिक क्लींजर भी होता है, इसलिए इसके इस्तेमाल से त्वचा चमकदार होने के साथ-साथ मुलायम भी होती है.

स्क्रब का करें इस्तेमाल

वहीं सर्दी के मौसम में स्क्रब हानिकारक साबित हो सकता है, लेकिन प्राकृतिक स्क्रब आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. स्क्रब बनाने के लिए दही में मैदा, बेसन और थोड़ी सी हल्दी मिलाकर पेस्ट बना लें और नहाने से पहले अपने चेहरे और शरीर को प्राकृतिक रूप से स्क्रब करें. ध्यान रहे कि सनस्क्रीन न सिर्फ सर्दियों में त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से होने वाले नुकसान से बचाता है बल्कि लंबे समय तक जवां भी रखता है. इसलिए धूप में निकलने से पहले अपनी त्वचा पर सनस्क्रीन लगाना न भूलें.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT