मोदी सरकार देगी दुकानदारों को पेंशन, यह होगी शर्त

पिछले दिनों देश में मोदी सरकार ने एक नयी योजना का ऐलान किया है. जिसके तहत 60 साल से ज्यादा का होने के बाद दुकानदारों को भी पेंशन मिलेगा.

  • 687
  • 0

पिछले दिनों देश में मोदी सरकार ने एक नयी योजना का ऐलान किया है. जिसके तहत 60 साल से ज्यादा का होने के बाद दुकानदारों को भी पेंशन मिलेगा. इस योजना में रजिस्ट्रेशन कराने वालों का भविष्य सुरक्षित करने के लिये मोदी सरकार ने इस योजना की शुरुआत की है.


Also Read : फरहान अख्तर-शिबानी दांडेकर की मेहंदी-हल्दी सेरेमनी नजर आईं रिया चक्रवर्ती


सरकार ने स्वयं का व्यवसाय करने वालों के समक्ष नेशनल पेंशन स्कीम की शुरुआत की है. अगर आपको इस योजना में रजिस्‍ट्रेशन कराना है तो आपको अपने बिजनेस का साल भर का टर्नओवर डेढ़ करोड़ रुपयों तक का या उससे कम का होना चाह‍िए. यह योजना आपकी स्वयं की इच्छा पर निर्भर करेगी, ज‍िसमें व्यवसाय कर रहे लोगों को 60 वर्ष की आयु पूरी कर लेने के बाद 3,000 रुपये प्रति माह की न्यूनतम पेंशन राशि म‍िलने लग जायेगी.

Also Read: मशहूर यूट्यूबर जोनाथन मा ने 42 सेकेंड में कमाये 1.75 करोड़


इस योजना के रज‍िस्‍ट्रेशन के लिये व्यवसाय करने वाले  व्‍यवसायी की आयु 18 वर्ष से 40 वर्ष के मध्य की होनी चाहिए. साथ ही व्यवसायी का साल भर का व्यवसाय डेढ़ करोड़ रुपयों या उससे कम रूपयों का होना चाहिए. एनपीएस पंजीकृत होने के लिए व्यक्ति के पास आधार कार्ड तथा किसी बैंक में बचत खाता और जनधन खाते की संख्या साथ में होनी चाहिए.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT