IPL 2021:CSK vs PBKS और KKR vs RR के बीच मुकाबला आज, जानिए सभी टीमों का हाल

गुरूवार को 2 मैच खेले जाएंगे जिसमें की पहले मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स और पंजाब किंग्स के बीच दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जायेगा और दूसरा मुकाबला शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में कोलकाता नाइट राइडर्स राजस्थान रॉयल्स से भिड़ेगी.

  • 1000
  • 0

गुरूवार को 2 मैच खेले जाएंगे जिसमें की पहले मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स और पंजाब किंग्स के बीच दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जायेगा और दूसरा मुकाबला शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में कोलकाता नाइट राइडर्स राजस्थान रॉयल्स से भिड़ेगी. 

पहले मुकाबले की बात करें तो चेन्नई सुपर किंग्स बहुत ही मजबूत स्थिति में है, 18 अंकों के साथ चेन्नई प्ले-ऑफ में क्वालीफाई कर चुकी है और पंजाब किंग्स के सामने आज चुनौती बनकर खड़ी होगी. इस मुकाबले में ये अनुमान लगाया जा रहा है की चेन्नई सुपर किंग्स पंजाब किंग्स पर भड़ी पर सकती है क्योकि चेन्नई की ओपनिंग जोड़ी  ऋतुराज गायकवाड़ और फाफ डुप्लेसिस अपने टीम  को हमेशा से अच्छा शुरुआत दे  रहे है. इस जोड़ी के साथ-साथ अम्बाती रायडू और रबिन्द्र जडेजा भी मध्यक्रम को मजबूत बनाए हुए है.

वैसे तो चेन्नई पिछले मुकाबला दिल्ली कैपिटल से हार गयी थी लेकिन फिर भी पंजाब किंग्स को इस टीम से सतर्क रहना होगा क्योकि अगर इस पुरे सीजन की बात करें तो चेन्नई का ओवरआल परफॉरमेंस बहुत ही दमदार रहा है. वहीं पंजाब किंग्स की अगर बात की जाए तो इस टीम के मध्यक्रम की बल्लेबाज़ी काफी कमजोर है, जिसका फायदा चेन्नई सुपर किंग्स उठाना चाहेगी. पंजाब किंग्स के कप्तान लोकेश राहुल और मयंक अग्रवाल को सभी टीमों के बनिस्पत सबसे मजबूत ओपनिंग जोड़ी मानी जाती है. पंजाब किंग्स कही न कही इन दोनों खिलाडी पर ही निर्भर है. चेनाई सुपर किंग्स इस जोड़ी को जल्द से जल्द तोडना चाहेगी. पंजाब अगर इस मुकाबले को जीतती है, फिर भी 12 अंको ही प्राप्त कर सकेगी. 

नेट रन रेट की अगर बात करें तो भी पंजाब किंग्स 0.241 अंकों के साथ बहुत पीछे है और प्ले-ऑफ में पहुंचना नामुकिन हो चूका है. 

दोनों टीम का आमना -सामना आईपीएल के पहले सत्र से 14धवें  सत्र तक 25 बार हुआ है, जिसमें की चेन्नई सुपर किंग्स ने 16 मैचों में जीत हासिल की है तो वही पंजाब किंग्स मात्र 9 मैच अपने नाम की है. ऐसे में चेन्नई सुपर किंग्स की जीतने की उम्मीद काफी ज्यादा है.

प्लेइंग 11 की बात की जाए तो पंजाब किंग्स की तरफ जो 11 प्लेयर खेलेंगे, वो कुछ इस प्रकार की हो सकते है :केएल राहुल (कप्तान और विकेटकीपर), मयंक अग्रवाल, दीपक हुड्डा, निकोलस पूरन, शाहरुख खान, झाय रिचर्डसन, क्रिस महिला, रवि बिश्नोई, मोहम्मद शमी, अर्शदीप सिंह, मुरुगन अश्विन.

वही चेन्नई सुपर किंग्स की जो प्लेइंग 11  हो सकती है वो कुछ इस प्रकार से है:फाफ डु प्लेसिस, रुतुराज गायकवाड़, मोइन अली, सुरेश रैना, अंबाती रायुडू, रवींद्र जडेजा, एमएस धोनी (कप्तान), सैम कुरेन, शार्दुल ठाकुर, ड्वेन ब्रावो और दीपक चाहर.


वहीं अब गुरूवार के दूसरे मुकलबले की बात की जाए तो यह कोलकाता नाइट राइडर्स और राजस्थान रॉयल्स की बीच खेला जाएगा. कोलकाता नाइट राइडर्स फिलहाल 13 मैच खेली है जिसमें से 6 जीत के बदौलत 12 अंकों के साथ चौथे स्थान पर काबिज़ है. इसके साथ मुंबई इंडियंस भी 12 अंक प्राप्त कर चुकी है, लेकिन नेट रन रेट की वजह से मुंबई कोलकाता से एक पायदान नीचे पांचवे स्थान पर है. 

कोलकाता अगर आज के मुकाबले में राजस्थान रॉयलस को हरा देती है तो प्ले-ऑफ में क्वालीफाई करने की संभावनाए बढ़ जाएगी. प्ले ऑफ का चौथा स्थान फिलहाल खाली है जिसके प्रबल दाबेदार कोलकाता नाइट राइडर्स और मुंबई इंडियंस है. 

राजस्थान रॉयल्स 13  मैचों में से 5 मैच जीतकर सातवें स्थन पर काबिज़ है, इस टीम का प्ले-ऑफ में क्वालीफाई करना नामुमकिन हो गया है. लेकिन अगर युवा कप्तान संजू सेमसन की टीम अपने अगले और आखिरी मुकाबले में कोलकाता को हरा देती है तो कोलकाता का भी प्ले ऑफ में पहुंचने का सपना टूट सकता है.


वही अगर कोलकाता और राजस्थान को एक दूसरे से तुलना करें तो उसमे भी दोनों टीम  लगभग बराबर है. दोनों टीम आज तक पुरे आईपीएल में 24 बार आमने-सामने हुई है जिसमें की 12  बार कोलकाता ने जीत हासिल की है तो वहीं राजस्थान 11 मुकाबले अपने नाम किया है और 1 मुकाबला बेनतीजा रहा है.

दोनों टीम के प्लेइंग 11  की बात करें तो वो कुछ इस प्रकार हो सकते है:

कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम में   शुभमन गिल, नितीश राणा, राहुल त्रिपाठी, इयोन मोर्गन (c), दिनेश कार्तिक (wk), आंद्रे रसेल, सुनील नरेन, शिवम मावी, प्रसिद्ध कृष्णा, वरुण चक्रवर्ती और टिन साउथी खेल सकते है, तो वही राजस्थान रॉयल्स के तरफ से एविन लेविश, यशस्वी जायसवाल, संजू सैमसन (सी एंड डब्ल्यूके), शिवम दुबे, रियान पराग, डेविड मिलर, क्रिस मॉरिस, राहुल तेवतिया, श्रेयस गोपाल चेतन सकारिया और मुस्तफिजुर रहमान मैदान पर नजर आ सकते है.


RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT