जो रूट का शानदार फॉर्म जारी, श्रीलंका के खिलाफ शतक लगाकर बतौर कप्तान बनाया नया वर्ल्ड रिकॉर्ड

जो रूट ने जबरदस्त शतक लगाकर अपने दम पर एक कमाल का वर्ल्ड रिकाॅर्ड को अपने नाम कर लिया है। जिसमें वह अब एक विदेशी कप्तान के रूप में श्रीलंका में सबसे अधिक टेस्ट शतक बनाने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए हैं।

  • 2086
  • 0

इंग्लैंड के कप्तान जो रूट भारत के खिलाफ 5 फरवरी से शुरू होने वाली चार टेस्ट मैचों की सीरीज से पहले ही फॉर्म में आ गए हैं जिसमें उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन 186 रनों की शानदार पारी खेली। इसके साथ ही इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में 9 विकेट खोकर 339 रन बनाएं। आपको बता दें कि इंग्लैंड की टीम अभी भी श्रीलंका से 42 रन पीछे  चल रही है।इसके साथ ही श्रीलंका के लिए युवा लेफ्ट आर्म स्पिनर लसिथ अंबुलदेनिया  ने 132 रन देकर सात विकेट लिए।

जो रुट ने बनाया वर्ल्ड रिकाॅर्ड

जो रूट ने जबरदस्त शतक लगाकर अपने दम पर एक कमाल का वर्ल्ड रिकाॅर्ड को अपने नाम किया है। जिसमें वह एक श्रीलंका में सबसे अधिक टेस्ट शतक बनाने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए हैं। वही जो रुट ने बतौर टेस्ट कप्तान श्रीलका में तीसरा शतक लगाकर विराट कोहली, सचिन तेंदुलकर के साथ-साथ स्टीफन फ्लेमिंग जैसे जबरदस्त खिलाड़ियों को पीछे छोड़ दिया।  इसके साथ ही  विराट कोहली, सचिन तेंदुलकर और स्टीफन फ्लेमिंग ने बतौर कप्तान श्रीलंका टेस्ट में के रूप में दो-दो शतक लगाए हैं। जिसमें जो रुट ने इन तीनों खिलाड़ियों को पीछे छोड़कर एक नया रिकाॅर्ड अपने नाम कर लिया है।

  रूट ने पहली पारी में बनाए 186 रन 

जो रूट ने इस पारी के दौरान अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में अपने 15,000 रन भी पूरे किए। जो रूट ने 139 गेंदों का सामना करते हुए पहली पारी में अपना शतक पूरा किया जिसमें उन्होंने अपनी 100 रनों की पारी के दौरान 14 चौके लगाए।  वही फैब फोर की बात करें तो विराट कोहली इंडिया के साथ-साथ विदेशी जगहों पर सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में सबसे ऊपर हैं। जिसमें विराट कोहली ने विदेशों में  कुल 14 शतक बनाए हैं जबकि स्टीव स्मिथ 13 शतकों के साथ दूसरे नंबर पर हैं। केन विलियमसन 11 शतकों के साथ तीसरे और जो रूट 8 शतकों के साथ चौथे स्थान पर हैं। इसके साथ-साथ  जो रूट ने पहली पारी में 186 रन बनाए और रन आउट हो गए।

जो रूट ने अपने टेस्ट करियर के 99 वें टेस्ट मैच में शतक बनाया। यही नहीं उनसे पहले अपने टेस्ट करियर के दौरान 99 वें मैच में शतक बनाने के लिए बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर, ब्रायन लारा, सौरव गांगुली और सुनील गावस्कर जैसे खिलाड़ी हैं। इसके साथ ही  इंग्लैंड की तरफ से केविन पीटरसन अपने टेस्ट करियर के 99 वें मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी थे जिसमें उन्होंने 62 रन बनाए थे लेकिन जो रूट ने अब उन्हें भी पीछे छोड़ दिया है। 

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT