ICC महिला विश्व कप 2022 : अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न: पूरा कार्यक्रम, पिछले विजेता, तिथियां, मैच का समय

महिला एकदिवसीय विश्व कप पहली बार 1973 में इंग्लैंड में पहले पुरुष संस्करण से दो साल पहले खेला गया था.

  • 744
  • 0

महिला क्रिकेट विश्व कप का 12वां संस्करण आखिरकार 4 मार्च से न्यूजीलैंड में शुरू होगा. टूर्नामेंट जो शुरू में फरवरी - मार्च 2021 में खेला जाना था, को COVID-19 महामारी के कारण एक साल के लिए स्थगित कर दिया गया था. शोपीस इवेंट से पहले, यहां वह सब कुछ है जो आपको महिला विश्व कप के 2022 संस्करण के बारे में जानने की जरूरत है. 

महिला वनडे विश्व कप में इतिहास और सबसे सफल टीमें

महिला एकदिवसीय विश्व कप पहली बार 1973 में इंग्लैंड में पहले पुरुष संस्करण से दो साल पहले खेला गया था. ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, त्रिनिदाद और टोबैगो, जमैका, यंग इंग्लैंड और एक अंतर्राष्ट्रीय एकादश के समूह में शीर्ष पर रहने के बाद मेजबान राउंड-रॉबिन लीग प्रारूप में विजयी हुआ.

इसका दूसरा संस्करण 1978 में भारत में आयोजित किया गया था जहां ऑस्ट्रेलिया ने चार टीमों के टूर्नामेंट में अपना पहला खिताब जीता था. ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड ने तब से क्रमशः छह और चार खिताब के साथ टूर्नामेंट में अपना दबदबा बनाया है. 2000 में घर पर ऐसा ही करने के बाद, न्यूजीलैंड ट्रॉफी उठाने वाली एकमात्र अन्य टीम है.

इंग्लैंड ने लंदन में फाइनल में भारत को नौ रन से हराकर पिछला संस्करण जीता था.

2022 महिला विश्व कप का प्रारूप क्या है?

महिला एकदिवसीय विश्व कप 22 साल बाद न्यूजीलैंड में वापसी कर रहा है, जिसमें आठ टीमें खिताब के लिए दावेदारी कर रही हैं. टूर्नामेंट का प्रारूप कुल 31 मैचों में नॉकआउट के बाद आठ टीमों के साथ राउंड-रॉबिन चरण का पालन करेगा.

2022 महिला विश्व कप में कौन सी टीमें भाग ले रही हैं?

2022 के संस्करण में मेजबान न्यूजीलैंड, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, भारत, वेस्टइंडीज, पाकिस्तान और बांग्लादेश सहित आठ टीमें होंगी.

2022 महिला विश्व कप ग्रुप स्टेज मैच कब और कहाँ खेले जाएंगे?

2022 महिला विश्व कप ग्रुप चरण 4 मार्च से शुरू होगा जिसमें मेजबान न्यूजीलैंड वेस्टइंडीज के खिलाफ तोरंगा में ओपनिंग करेगा. ग्रुप स्टेज मैच 27 मार्च तक चलेगा और ऑकलैंड, तोरंगा, हैमिल्टन, वेलिंगटन और डुनेडिन में पांच स्थानों पर खेला जाएगा. सेमीफाइनल की मेजबानी वेलिंगटन और क्राइस्टचर्च करेंगे.

2022 महिला विश्व कप का फाइनल कब और कहाँ खेला जाएगा?

2022 महिला विश्व कप का फाइनल 3 अप्रैल को क्राइस्टचर्च के हेगले ओवल में खेला जाएगा.

2022 महिला विश्व कप के लिए मैच शेड्यूल समय और स्ट्रीमिंग विवरण

2022 महिला विश्व कप का स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर सीधा प्रसारण किया जाएगा और इसे डिज्नी + हॉटस्टार पर ऑनलाइन स्ट्रीम किया जाएगा.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT