ये हैं दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम, जानिए किसमें खेला जाएगा भारत और इंगलैड का तीसरा टेस्ट मैच

भारत और इंगलैड के बीच तीसरा टेस्ट मैच बुधवार से अहमदाबाद में हाल ही में निर्माण किए गए सरदार पटेल में खेला जाएगा। वही डे-नाइट की मेजबानी करने के लिए दुनिया का यह सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम तैयार किया गया है।

  • 2643
  • 0

भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरा टेस्ट मैच बुधवार से अहमदाबाद में हाल ही में बने सरदार पटेल (मोटेरा स्टेडियम) में खेला जाएगा है। वही दोनों टीमें इस समय 1-1 से बराबरी पर हैं। डे-नाइट की मेजबानी करने के लिए दुनिया का यह सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम तैयार किया गया है। इसके साथ ही 4 मार्च से सीरीज का चौथा टेस्ट मैच भी इसी मैदान पर खेला जाएगा। आपको बता दें कि इस स्टेडियम में दर्शकों की कुल क्षमता 110,000 है लेकिन कोविड -19 के कारण 50 प्रतिशत मैच में दर्शकों को अनुमति दी गई है। यही नहीं, मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड मोटेरा से पहले दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम था।

ये हैं दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम 

1.मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम


 मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम हर मामले में एमसीजी से बड़ा है। पहले इसी पुराने स्टेडियम में बैठने की क्षमता 53,000 थी, लेकिन अब नए स्टेडियम में क्षमता बढ़कर 1.10 लाख हो गई है। अहमदाबाद स्टेडियम 63 एकड़ में फैला है और इसकी लागत लगभग 700 करोड़ रुपये है। स्टेडियम में 76 कॉर्पोरेट बॉक्स, चार ड्रेसिंग रूम और तीन प्रैक्टिस ग्राउंड भी हैं।

2. मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड(MCG)

ऑस्ट्रेलिया का मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड दुनिया के सबसे पुराने स्टेडियमों में से एक है। यह दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है। एक स्टेडियम में दर्शकों की कुल क्षमता 100,024 है। स्टेडियम 1853 में बनाया गया था ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच इतिहास का पहला टेस्ट मैच 1877 में इसी मैदान पर खेला गया था। 

3. ईडन गार्डन्स

कोलकाता का ईडन गार्डन भारत के सबसे बड़े स्टेडियमों में से एक है जहां लगभग 66 हज़ार खिलाड़ी एक साथ मैच का आनंद ले रहे हैं। इस क्रिकेट मैदान को भारतीय क्रिकेट का मक्का कहा जाता है। बता दें कि इसकी स्थापना 1864 में की गई थी। वही यह स्टेडियम 2001 में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच ऐतिहासिक टेस्ट मैच जैसे कई यादगार पलों का गवाह रहा हैं। 

4. शहीद वीर नारायण सिंह अंतराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम


आधुनिक सुविधाओं से लैस यह स्टेडियम छत्तीसगढ़ के नया रायपुर में स्थित है। वही यह स्टेडियम 65,000 दर्शकों की क्षमता वाला यह स्टेडियम 2008 में बनकर तैयार हुआ। लेकिन इसने अभी तक एक भी अंतराष्ट्रीय क्रिकेट मैच की मेजबानी नहीं की थी। 

5. पर्थ स्टेडियम 

 साल 2017 में तैयार हुए इस स्टेडियम को ऑप्टस स्टेडियम भी कहा जाता है। यह 60,000 दर्शकों के साथ ऑस्ट्रेलिया का दूसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है। यहीं पर पहला वनडे मैच 28 जनवरी 2018 को इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया था।

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT