ओपनर के तौर पर कौन है बेहतर केएल राहुल या विराट, आंकड़े देंगे जवाब

ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप 2022 के लिए विराट कोहली को टीम इंडिया में ओपनर बनाने को लेकर बहस जारी है.

  • 671
  • 0

ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप 2022 के लिए विराट कोहली को टीम इंडिया में ओपनर बनाने को लेकर बहस जारी है. यह बहस अफगानिस्तान के खिलाफ एशिया कप 2022 में शतक लगाने के बाद शुरू हुई थी. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज में भारतीय सलामी बल्लेबाज केएल राहुल के औसत प्रदर्शन के बाद यह बहस तेज हो गई है. वैसे अगर सलामी बल्लेबाज के तौर पर इन दोनों खिलाड़ियों के आंकड़ों पर नजर डालें तो विराट कोहली ही भारी नजर आते हैं.

बल्लेबाज के तौर पर विराट

विराट कोहली ने अब तक केवल 9 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में ओपनिंग की है. इसमें उन्होंने 57.14 की शानदार बल्लेबाजी औसत से 400 रन बनाए हैं. इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट भी 161.29 रहा है. इन 9 पारियों में उनके नाम एक शतक और दो अर्धशतक हैं. यहां उन्होंने 48 चौके और 11 छक्के भी लगाए हैं. यानी प्रति पारी में 5 से ज्यादा चौके और एक से ज्यादा छक्के लगे हैं.

सलामी बल्लेबाज के तौर पर केएल राहुल

केएल राहुल अब तक 47 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में ओपनिंग कर चुके हैं. यहां उन्होंने 37 की बल्लेबाजी औसत और 139 के स्ट्राइक रेट से 1590 रन बनाए हैं. यानी केएल राहुल एक ओपनर के तौर पर विराट कोहली से कम औसत और कम स्ट्राइक रेट से रन बनाते हैं. केएल राहुल ने इस दौरान 16 अर्धशतक जड़े हैं. यानी हर तीन पारियों में उनके बल्ले से एक अर्धशतक निकला है. इस लिहाज से वह विराट के बराबर हैं. वहीं केएल राहुल ने 128 चौके और 64 छक्के लगाए हैं. यानी उन्होंने प्रति पारी एक से अधिक छक्के लगाए हैं लेकिन 3 चौके से कम रहे हैं.

विराट एशिया कप 2022 से अपने फॉर्म में लौट आए हैं. उन्होंने एशिया कप के शुरुआती मैचों में छोटी पारी खेली और फिर अफगानिस्तान के खिलाफ आखिरी में फॉर्म में वापसी के लिए एक मनगढ़ंत कहानी बनाई. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज में शानदार पारी खेली थी.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT