सिर्फ ट्रिप या हनीमून के लिए ही नहीं बल्कि शॉपिंग के लिए बेस्ट है गोवा की ये शानदार जगह

आप चाहे फैमिली के साथ घूमने जाना पसंद करते होतो वहां से कुछ न कुछ शॉपिंग आपने भी जरूर की होगी।से में आपको बता दें कि गोवा में समुद्री तट के किनारों पर लगने वाले बाजार और शॉपिंग मॉल टूरिस्ट्स को काफी आकर्षित करते है।

  • 3298
  • 0

हमारे देश में घूमने के लिए कई ऐसी जगहें हैं जहां पर जाने का सपना हर कोई देखता हैं। वही आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी से कुछ दिनों के लिए आराम पाने के लिए हर कोई ट्रिप प्लान करता है। यही नहीं शॉपिंग और ट्रिप दोनों का आपस में गहरा संबंध है। आप चाहे फैमिली के साथ घूमने जाना पसंद करते हो या दोस्तों के साथ लेकिन जब भी आप कहीं जाते होंगे तो वहां से कुछ न कुछ शॉपिंग आपने भी जरूर की होगी। क्योंकि जब कोई ट्रिप पर जाता है तो वहां की लोकल चीजों की शॉपिंग जरूर करते है। ऐसे  में आपको बता दें कि गोवा में समुद्री तट के किनारों पर लगने वाले बाजार और शॉपिंग मॉल टूरिस्ट्स को काफी आकर्षित करते है। यहां की आकर्षित बाजारों में आपको सबसे अच्छी शॉपिंग करने के लिए बीच के किनारों पर कई स्टाॅल लगे हुए मिलेंगे। यहीं नहीं अगर आपको सही मोल-भाव करना आता है तो गोवा की बीच के पास की सड़कों पर लगने वाले बाजार आपको जरुर पंसद आएंगे। 

वही गोवा के बाजार में आप  तरह-तरह की ड्रेसेस, ज्वेलरी, फर्नीचर, ड्रिंक्स , वाइन पीतल के बर्तनों के अलावा गोवा के बाजार में हर तरह की  शाॅपिंग कर सकते हैं। यही नहीं गोवा के  कुछ प्रसिद्ध मार्केट जैसे - अंजुना पिस्सू बाजार, कैलंगुट मार्केट, मापुसा का स्क्वायर मार्केट भी गोवा में स्थित सबसे अच्छी मार्केट हैं जिनके बारे में हम नीचे विस्तार से चर्चा करेंगे।


अंजुना बीच पिस्सू  मार्केट 

अंजुना बीच पिस्सू मार्केट उत्तरी गोवा की खूबसूरत मार्केट में से एक है और इसे साप्ताहिक रूप से लगता है है। यहां पर लगभग 100 अलग-अलग स्टालों के साथ, आप हैंडक्राफ्ट आइटम से लेकर बीचवेयर, बेड कवर, म्यूजिक इंस्ट्रूमेंट्स, वुडन क्रॉफ्ट, टी-शर्ट, जंक ज्वैलरी जैसी चीजें खरीद सकते हैं। आप उचित मूल्य पर बाजार और दुकान में सौदेबाजी कर सकते हैं। अंजुना बीच के नजदीक होने के कारण यह बाजार बहुत लोकप्रिय है।

अरपोरा नाइट मार्केट 

गोवा की अरपोरा मार्केट प्रत्येक शनिवार रात को लगाया किया जाता है। इस बाजार को इंगो की रात के बाजार के रूप में भी जाना जाता है। यह एक शानदार बाजार है जो टूरिस्ट्स  को बहुत आकर्षित करता है और टूरिस्ट्स  रात में इस खूबसूरत बाजार का आनंद लेने के साथ-साथ बहुत सारी शाॅपिंग भी करते  हैं। यहीं नहीं आप यहां पर कपड़ों के अलावा फूड्स स्टॉल भी बहुत हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि इस बाजार से आप सुई से लेकर तलवार तक की खरीदारी कर सकते हैं।

गोवा मापुसा मार्केट

गोवा का मापुसा बाज़ार लोकल लोगों के लिए काफी फेमस है। वैसे को मापूसा में हर दिन काफी भीड़ रहती है लेकिन शुक्रवार की सुबह से ही यहां एक अलग सी रौनक नज़र आती है। वही यह बाजार उत्तरी गोवा के बाहर मापुसा म्यूनिसिपल मार्केट पणजी गोवा (मापुसा म्यूनिसिपल मार्केट पंजिम, गोवा) के रूप में जाना जाता है। यही नहीं हर शुक्रवार को फल, सब्जियां, कपड़ा बेचने वाले, मिट्टी के बर्तन, आभूषण विक्रेता और स्थानीय लोग यहां पर शाॅपिंग करने आते है।  


कैलंग्यूट स्क्वायर मार्केट गोवा

कैलंग्यूट स्क्वायर मार्केट उत्तर गोवा में स्थित है और यह बाज़ार बहुत सारे स्टालों से घिरा हुआ है।आप गोवा के समुद्र के किनारे कश्मीरी और तिब्बती स्टालों से रत्न, हस्तशिल्प, स्मृति चिन्ह को खरीद सकते हैं। इसके अलावा यदि आप कलंगुट बीच पर वस्त्र, प्राचीन वस्तुएं, आभूषण, रेशम वस्त्र, डिजाइनर बैग और अन्य सामान की भी शाॅपिंग कर सकते है । यहां पर आप ठंडी बियर के साथ-साथ ताजी मछली और झींगे को भी टेस्ट कर सकते है 

गोवा का पंजिम मार्केट

गोवा के पणजी बाज़ार को पंजिम बाज़ार के नाम से भी जाना जाता है जोकि गोवा का सबसे बड़ा और सुंदर बाज़ार है, यहाँ पर पर्यटक घंटों और खरीदारी कर सकते हैं। अगर आप गोवा के मशहूर काजू, पोर्ट वाइन, मसाले और करी आइटम्स, हैंडीक्राफ्ट्स की  शाॅपिंग करना चाह रहे है तो एक बार इस मार्केट जरुर आएं। यही नहीं ये मार्केट खाने-पीने के लिए  ज्यादा मशहूर है जहां पर आप गोवा के लोकल डिशेज़ का टेस्ट ले सकते है।

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT