प्रकृति की खूबसूरती से है अच्छा खासा लगाव तो भारत की इन शानदार सेंचुरी की कर सकते हैं आप सैर

सभी संरक्षण प्रयासों की बदौलत हाल के वर्षों में यहां शेरों की आबादी में लगभग 29 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

  • 2438
  • 0

एशियाई शेर ज्यादातर गुजरात के गिर राष्ट्रीय उद्यान में देखे जाते हैं, लेकिन देश भर के अन्य अभयारण्यों में उन्हें फिर से देखने का प्रयास किया गया है। जबकि गिर नेशनल पार्क ने शेरों की संख्या 523 से बढ़ाकर 674 कर दी है, वहीं अन्य जगहों पर भी इनके होने की चर्चा है। अगर गुजरात बहुत दूर लगता है, तो भारत में ऐसी बहुत सी जगह है जहां आपको शेर देखने को मिल जाएंगें। यहां हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे वन्यजीव अभयारण्य के बारे में जहां आप  शेर देख सकते हैं।


गिर राष्ट्रीय उद्यान, गुजरात

एशियाई शेरों का घर, गिर राष्ट्रीय उद्यान भारत में शेरों को देखने के लिए सबसे महत्वपूर्ण स्थानों में से एक है। सभी संरक्षण प्रयासों की बदौलत हाल के वर्षों में यहां शेरों की आबादी में लगभग 29 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। आप शेरों को जंगलों में घूमते हुए देख सकते हैं, जो पहले की तुलना में बहुत अधिक है, क्योंकि 2020 में 674 शेर थे, जो 2015 में 523 दर्ज किए गए। गिर जंगल लॉज भी है, जहां आप रह सकते हैं।


कुम्भलगढ़ वन्यजीव अभयारण्य, राजस्थान

राजस्थान के राजसमंद जिले में स्थित, यह एक बहुत लोकप्रिय कुंभलगढ़ किले के पास स्थित है। वन्यजीव अभयारण्य उन स्थानों में से एक है जहां एशियाई शेरों की परियोजना का पुनरुद्धार जारी है। यहां कई अन्य प्रजातियां हैं, लेकिन सितारा शेर मुख्य रूप से आकर्षण का केंद्र हैं।


चन्द्र प्रभु वन्यजीव अभयारण्य, उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश के चंदौली जिले में खूबसूरत वन्यजीव अभयारण्य है जिसमें एक उल्लेखनीय झरना भी है। यह कभी बनारस के शासकों का शिकारगाह हुआ करता था, लेकिन आज यह एक वन्यजीव अभयारण्य है जो देश भर के आगंतुकों का स्वागत करता है। 1958 में एशियाई शेर यहां लाए गए थे, लेकिन जल्द ही लापता हो गए। आज, यह इन शेरों का पता लगाने के लिए काम किया जा रहा है।


सीता माता वन्यजीव अभयारण्य, राजस्थान

इस करामाती अभयारण्य को एशियाई शेरों का घर माना जा रहा है, लेकिन कुछ समस्याएं हैं जिनका पहले ध्यान रखना आवश्यक है। यह स्थान मानवीय अशांति से ग्रस्त है, और शेरों के लिए यहां बहुत अधिक शिकार नहीं हैं। हालांकि, जब कोई वन्यजीव अनुभव के लिए आता है, तो वह एक आंख खोलने वाला होने की उम्मीद कर सकता है। इसकी मंत्रमुग्ध करने वाली वनस्पतियां आपको अंदर खींच लेंगी।


RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT