स्वर्ग से कम नहीं है भारत के ये 5 खूबसूरत गांव जो हर किसी को बना देते है अपना दिवाना

देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी भारत के इन खूबसूरत जगहों की काफी चर्चा रहती है। उसी तरह भारत में कुछ ऐसे गांव है जो किसी जन्नत से कम नहीं है। ऐसे में हम आपको भारत के 5 ऐसे गांवों के बारे में बताते हैं जिनकी खूबसूरती हर किसी को अपना दीवाना बना देती है

  • 3358
  • 0

जिस तरह हमारे देश में कश्मीर को धरती का स्वर्ग कहा जाता हैं। उसी तरह हमारे भारत में भी कुछ गांव ऐसे हैं जो किसी स्वर्ग से नहीं हैं। अगर हम गांवों के बारे में बात कर रहे हैं तो हम आपको बता देना चाहते है कि हमारे देश में आज भी कई लोग ऐसे हैं जो अभी भी गांवों में रहते हैं और एक सुकून से भरी जिंदगी बिताते हैं क्योंकि तमाम परेशानियां शहरों में देखने को मिलती है। उसी तरह हमारे भारत में कुछ ऐसे गाव भी है जो किसी जन्नत से कम नहीं है। 

आपको बता दें कि हर साल लाखों पर्यटक भारत में घूमने के लिए आते हैं। वही देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी भारत की इन खूबसूरत जगहों की काफी चर्चा रहती है। इतना ही नहीं जब भी कोई व्यक्ति इन सुंदर जगहों के बारे में सोचता है तो उनके दिमाग में सबसे पहले बर्फ से ढके हुए पहाड़, हरी-भरी पहाड़ियों और झरनों की कई तस्वीरें आने लगती है और इन सभी चीजों को देखने के बाद यह लगता है कि हमारी पूरी लाइफ इन्हीं जगहों पर ही बीत जाएं। ऐसे में हम आपको भारत के 5 ऐसे गांवों के बारे में बताते हैं जिनकी खूबसूरती हर किसी को अपना दीवाना बना देती है।

1.लद्दाख, लामयूरू


लद्दाख की खूबसूरत वादियों के बारे में तो आप जानते ही होंगे। यू लोगों को गर्मी और धूप ज्यादा पसंद नहीं है लेकिन ऐसा कहा जाता है कि जब भी लद्दाख की इन खूबसूरत वादियो में धूप चारों तरफ बिखरती है तो बहुत ही अद्भुत नज़ारा दिखाई देता है। 

2. सिक्किम, जुलूक गांव


सिक्किम में जुलूक गांव ऊंची पहाड़ियों पर स्थित होने के कारण यहां पहुंचना थोड़ा कठिन है क्योंकि यहां पहुंचने के लिए आपको थोड़ी मेहनत तो जरूर करनी पड़ती हैं पर यहां पहुंचकर आप ठंडी हवाओं का आनंद लेते है। 

3. लद्दाख,पैनामिक

इस गांव में गर्म पानी के झरनों के बारे में तो आपने सुना ही होगा। इसके साथ ही आपको ये भी बता दें कि ये भारत की एकमात्र जगह है जहां पर गर्म पानी के झरने मिलते है इसलिए इस गांव को सबसे प्रसिद्ध गांव कहा जाता है।   .

4. हिमाचल प्रदेश, मलाना


इस गाव की सबसे खास बात  ये है कि यहां सालों तक बर्फ की सूंदर चादर देखने को मिलती है अर्थात इसकी खूबसूरती इसकी बर्फीली चोटिया है जो सालों तक बर्फ से ढकी रहती है। वैसे तो ये  हिमाचल प्रदेश में बसा  मलाना गांव नदी के तट पर बसा हुआ  है पर ये समुंद्री तट से करीब 13000 फ़ीट की ऊंचाई पर स्थित है। इसलिए तो इस गाव को जन्नत कहा जाता है। 

5. मुट्टोम, तमिलनाडु


तमिलनाडु  का मुट्टोम गांव में मछली पकड़ने  के लिए प्रसिद्ध है जिसमें ईसाई जातीयता की 99 प्रतिशत से अधिक आबादी है। वही यह गांव मुट्टम बीच के लिए प्रसिद्ध है जो काफी प्राचीन है। यही नहीं समुद्र तट एक तरफ रेत से ढंका है और दूसरी तरफ चट्टानें। इसके साथ ही यह कम भीड़-भाड़ वाला समुद्र तट है जो इसे टूरिस्ट के लिए एक शानदार जगह बनाता है।


RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT