UAE देगा विदेशी नागरिकों को अपनी नागरिकता, फॉलो करने होंगे ये नियम

संयुक्त अरब अमीरात के प्रधानमंत्री मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम ने ट्विटर पर ट्विट करके कहा कि हमने कानून संशोधन को अपनाया जो इन्वेंटर्स, विशेष टैलेंट्स और प्रोफेशनल्स को यूएई की नागरिकता प्रदान करने की परमिशन देता है।

  • 1900
  • 0

पिछले कुछ सालों में संयुक्त अरब अमीरात दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ते व्यापार वाले देशों में से एक बन गया है। जिसने अपने बिजनेस से वहां की कई कंपनियों को अपनी ओर आकर्षित किया है। वही अब यह देश विदेशी नागरिकों को भी अपनी सिटीजनशिप देने जा रहा है। खास बात यह है कि यूएई की नागरिकता लेने वाले लोग भी अपनी पुरानी नागरिकता को बरकरार रख सकते हैं। यही नहीं संयुक्त अरब अमीरात के प्रधानमंत्री मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम ने ट्विटर पर इस बात की घोषणा भी है। वही यूएई ने कोविड-19 के बीच अपनी अर्थव्यवस्था को उबारने के मद्देनजर ऐसा कदम उठाया है। 

अमीरात के प्रधानमंत्री ने ट्विट करके दी ये जानकारी 

संयुक्त अरब अमीरात के प्रधानमंत्री मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम ने ट्विटर पर ट्विट करके कहा कि हमने कानून संशोधन को अपनाया जो इन्वेंटर्स, विशेष  टैलेंट्स और प्रोफेशनल्स को यूएई की नागरिकता प्रदान करने की परमिशन देता है जिसमें वैज्ञानिक,डॉक्टर, इंजीनियर, लेखक, आर्टिस्ट्स, इन्वेंटर्स और उनके परिवार शामिल हैं। वही इन नई निर्देशों का उद्देश्य उन टैलेंट्स को आकर्षित करना है जो हमारी डेवलपमेंट जर्नी में योगदान देती हैं।


खाड़ी देशों में विदेशी निवासियों की आबादी 80% से अधिक

विशेष रूप से संयुक्त अरब अमीरात और अन्य खाड़ी देशों में विदेशी निवासियों की आबादी का 80% से अधिक है और दशकों से अपनी अर्थव्यवस्था का मुख्य आधार रहा है। यही नहीं यूएई में दुबई और अबू धाबी समेत सात शेखडोम शामिल हैं। इसके साथ ही ये तेल समृद्ध खाड़ी देश जो दशकों से नागरिकों की कम संख्या के लिए अपने अधिकारों की रक्षा कर रहे हैं लेकिन अब वे विदेशियों के लिए लंबे समय तक रहने पर विचार करने के लिए मजबूर हैं क्योंकि वे निवेश को आकर्षित करना चाहते हैं और तेल से विविधता लाना चाहते हैं।

जानिए कैसे कौन-कौन  कर सकता है यूएई की नागरिकता के लिए आवेदन और इसके क्या नियम है- 

नागरिकता के लिए कौन कर सकता है आवेदन

- वैज्ञानिक

- डॉक्टर

- इंजीनियर

-  लेखक

- आर्टिस्ट्स 

- इन्वेंटर्स 

-उनके परिवार भी है शामिल


नागरिकता प्राप्त करने के क्या लाभ हैं?

नए कानून के अनुसार संयुक्त अरब अमीरात की नागरिकता कमर्शियल संस्थाओं और प्रॉपर्टीज को स्थापित करने या रखने का अधिकार सहित कई प्रकार के लाभ प्रदान करती है।

नागरिकता प्राप्त करने के लिए नियम

निवेशक: उन्हें संयुक्त अरब अमीरात में संपत्ति रखने की जरुरत है।

डॉक्टर और स्पेशलिस्ट्स: डॉक्टर और स्पेशलिस्ट्स को यूनिक साइंटिफिक  डिसिप्लिन या किसी अन्य कामों के लिए बेहतर होना चाहिए जो संयुक्त अरब अमीरात में अत्यधिक जरुरत हैं।

वैज्ञानिकों : वैज्ञानिकों को एक विश्वविद्यालय या रिसर्च केंद्र में एक ही फिल्ड में 10 साल से कम नहीं के प्रैक्टिकल एक्सपीरियंस  के साथ एक एक्टिव  शोधकर्ता होने की आवश्यकता है।

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT