साल 2021 तक इन पर्यटन स्थालों की नहीं कर पाएंगे यात्रा, कोरोना की वजह से नहीं मिलेगी एंट्री

अगर आप साल के अंत में किसी जगह पर घूमने का प्लान बना रहे है तो एक बार इन देशों पर डाल लें नज़र क्योंकि विदेशी पर्यटकों को कोविड की वजह से 2021 तक इन देशों की यात्रा करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

  • 2486
  • 0

हर महीने में किसी खास जगह पर घूमने का एक अलग ही मज़ा होता है खासकर दिसंबर के महीने में क्योंकि इस महीने में ना ही अधिक गर्मी पड़ती है और ना ही अधिक ठंड। इसके साथ ही ऐसे कई लोग भी होते है जो साल के आखरी महीने को सेलिब्रेट करने के लिए किसी ना किसी खूबसूरत जगह की तलाश में रहते हैं लेकिन इस साल कोविड बीमारी का कहर हर जगह पर छाया हुआ है ऐसे में अगरआप दिसंबर में कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो इन जगहों पर एक बार नज़र डाल लें क्यूंकि कई जगह ऐसी है जिन्होंने 2021 तक अपने सभी पर्यटन स्थल को  बंद रखने की घोषणा की है। 

कई देशों ने यात्रा प्रतिबंधों को कम करना शुरू कर दिया है तो वही कुछ पसंदीदा हॉलिडे डेस्टिनेशन  ने 2021 तक सभी पर्यटन स्थानों को बंद रखने का विकल्प चुना है ऐसा इसलिए किया गया है क्योंकि कई देशों में कोरोनावायरस की दूसरी लहर शुरु हो चुकी है ऐसे में कोरोना से संक्रमित होने का खतरा ज्यादा है। ऐसे में अगर आप साल  के अंत में किसी जगह पर घूमने का प्लान बना रहे है तो एक बार इन देशों पर डाल लें नज़र क्योंकि यह वह जगह है जहाँ आप 2021 तक नहीं जा सकते।   

1 बाली


आपको बता दें कि बाली ने मूल रूप से 11 सितंबर को इंटरनेशनल पर्यटक के लिए फिर से खोलने की योजना बनाई थी लेकिन अब उसने अपनी सीमाओं को 2021 तक बंद रखने का फैसला किया है। कोरोनावायरस को मद्देनजर रखते हुए हाल ही में बाली के गवर्नर ने कहा कि इंडोनेशियाई सरकार अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों के लिए अपने दरवाजे खोलने पर  विचार नहीं कर पा रही है। इसके साथ-साथ उन्होंने  यह भी कहा कि अब तक बाली में विदेशी पर्यटकों को इंडोनेशिया आने की अनुमति देने के लिए स्थिति अनुकूल नहीं है।

2 ऑस्ट्रेलिया


 बहुत कम ही संभावना है कि ऑस्ट्रेलिया जल्द ही अपने देश में प्रवेश करने वाले ट्रैवेलर्स पर प्रतिबंध हटाएगा वही ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री ने जून के अंत में संकेत दिया कि देश 2021 के मध्य तक इंटरनेशल पर्यटकों के लिए फिर से नहीं खुलेगा इसके साथ-साथ ऑस्ट्रेलियाई लोगों को गृह मंत्रालय की अनुमति के बिना देश से बाहर यात्रा करने की अनुमति नहीं है। इसके अलावा देश की नेशनल एयरलाइन, कांटास ने शुरू में अक्टूबर 2020 के अंत तक अनुसूचित अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को निलंबित कर दिया था लेकिन अब मार्च 2021 तक सभी उड़ान सेल्स  वापस ले ली है।

3 वियतनाम


हाल ही में वियतनाम ने एशिया में दक्षिण कोरिया, जापान, चीन और ताइवान के साथ सीमित इंटरनेशलन उड़ान कनेक्शनों का संचालन फिर से शुरू किया लेकिन केवल वियतनामी नागरिकों छात्रों, व्यापारिक लोगों, राजनयिकों और अन्य चयनित यात्रियों को  ट्रैवल करने की अनुमति है । इसके साथ ही लोकल ट्रैवल एजेंटों का मानना ​​है कि पर्यटकों को दिसंबर तक अनुमति नहीं दी जाएगी जबकि विशेषज्ञों ने कहा है कि हनोई दनांग में हाल ही में कोरोना फैलने के बाद फिर से खोलने के बारे में बहुत सावधानी बरतेंगे।

4 न्यूजीलैंड


न्यूजीलैंड की सीमा लगभग सभी ट्रैवेलर्स के लिए बंद है लेकिन न्यूजीलैंड में कम संख्या में लोगों को यात्रा करने की अनुमति है जिनमें स्थायी रूप से बहुत दिनों तक एक स्थान में रहने वाले और ट्रैवेलिंग करने वाले लोग ही शामिल है। इसी के साथ न्यूजीलैंड गवर्नमेंट इमीग्रेशन पोर्टल के अनुसार किसी महत्वपूर्ण उद्देश्य से न्यूजीलैंड के पार्टनर्स और आश्रित बच्चे महत्वपूर्ण स्वास्थ्य कार्यकर्ता और छात्र या कार्य वीजाधारकों को दी देश में आने की अनुमति हैं।

by-ASNA ZAIDI

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT