Budget 2022: बजट से जनता को काफी उम्मीदें, क्या इस बार पूरी होगी सबसे बड़ी मांग?

संसद का बजट सत्र 31 जनवरी से शुरू हो रहा है. सोमवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगे.

  • 797
  • 0

संसद का बजट सत्र 31 जनवरी से शुरू हो रहा है. सोमवार को देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगे. बजट सत्र के पहले दिन वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण साल 2021-22 का आर्थिक सर्वेक्षण पेश करेंगी. वित्त मंत्री 1 फरवरी को वित्त वर्ष 2022-23 का केंद्रीय बजट पेश करेंगी.  वहीं हर व्यापारी व्यापार में राहत चाहता है तो आम आदमी को मंहगाई से राहत मिलने की उम्मीद रहती है. सबसे ज्यादा नौकरी-पेशा लोगों को बजट से आयकर में छूट की उम्मीद रहती है. कई बार मोदी सरकार ने अपने फैसले से लोगों को हैरान किया है.  

ये भी पढ़ें:- Covid-19: भारत ने पिछले 24 घंटों में दर्ज किए 2,34,281 नए मामले, 893 लोगों की गई जान

कोविड महामारी की तीसरी लहर को देखते हुए पहले चरण के सत्र के दौरान दिन के अलग-अलग समय पर लोकसभा और राज्यसभा की बैठकें होंगी, ताकि कोविड से संबंधित सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन किया जा सके. बजट सत्र के पहले दो दिनों में कोई शून्यकाल और प्रश्नकाल नहीं होगा.

ये भी पढ़ें:- 1 फरवरी से बदलने वाले हैं ये नियम, आम आदमी की जेब पर होगा सीधा असर

दो चरणों में चलेगा बजट सत्र

संसद के बजट सत्र का पहला चरण 31 जनवरी से 11 फरवरी तक चलेगा. इसके बाद विभिन्न विभागों के बजटीय आवंटन पर विचार करने के लिए अवकाश रहेगा. बजट सत्र का दूसरा चरण 14 मार्च से शुरू होकर 8 अप्रैल तक चलेगा. राष्ट्रपति का अभिभाषण 31 जनवरी को होगा. लोकसभा की बैठक 1 फरवरी को सुबह 11 बजे होगी और उस दिन आम बजट पेश किया जाएगा.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT