EPFO: लोगों के अकाउंट में आया पैसा, ऐसे चैक करें अपने पीएफ खाते बैलेंस

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए 23 करोड़ से अधिक ग्राहकों के खातों में 8.50 प्रतिशत की दर से ब्याज जमा किया है. ऐसे में अगर आपके खाते में पैसा नहीं आया है तो आप इन तरीकों से चैक कर सकते हैं.

  • 2169
  • 0

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए 23 करोड़ से अधिक ग्राहकों के खातों में 8.50 प्रतिशत की दर से ब्याज जमा किया है. ईपीएफओ ने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर बताया कि वित्त वर्ष 2020-21 में अब तक 23.44 करोड़ लोगों के खातों में 8.50 फीसदी की दर से पैसा ट्रांसफर किया गया है. अगर आप भी जानना चाहते हैं कि आपके पीएफ खाते में पैसा आया या नहीं तो आप इन तरीकों से तुरंत अपने पीएफ खाते का बैलेंस चेक कर सकते हैं.

एसएमएस के जरिए अकाउंट बैलेंस चेक करें

एसएमएस के जरिए पीएफ बैलेंस चेक करने के लिए आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से मैसेज में EPFOHO UAN ENG लिखकर 7738299899 पर मैसेज करना होगा. यहां ईएनजी उस भाषा में पहले तीन अक्षर निर्दिष्ट करता है जिसमें आप जानकारी चाहते हैं. अंग्रेजी के साथ, हिंदी, पंजाबी, गुजराती, मराठी, कन्नड़, तेलुगू, तमिल, मलयालम और बंगाली भाषाओं में भी मैसेजिंग सुविधा उपलब्ध है. मैसेज के जरिए ईपीएफओ बैलेंस जानने के लिए आपका मोबाइल नंबर यूएएन के साथ रजिस्टर होना चाहिए.

मिस्ड कॉल से चेक करें बैलेंस

मिस्ड कॉल के जरिए पीएफ बैलेंस चेक करने के लिए आपका मोबाइल नंबर यूएएन के साथ रजिस्टर होना चाहिए. 011-22901406 पर मिस्ड कॉल देकर आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल से पीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं. मिस्ड कॉल देने के बाद आपके रजिस्टर्ड नंबर पर पीएफ का मैसेज आएगा, जिससे आपको पीएफ बैलेंस का पता चल जाएगा.

ईपीएफओ की वेबसाइट से चेक करें पीएफ बैलेंस

अपना बैलेंस ऑनलाइन चेक करने के लिए ईपीएफ पासबुक पोर्टल पर जाएं. अपने UAN और पासवर्ड का उपयोग करके इस पोर्टल में लॉग इन करें. इसमें डाउनलोड/व्यू पासबुक पर क्लिक करें और फिर आपके सामने पासबुक खुल जाएगी जिसमें आप बैलेंस देख सकते हैं.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT