पेट्रोल, डीजल की कीमतों में एक बार फिर बढ़ोतरी, ताजा रिकॉर्ड ऊंचाई पर

तेल विपणन कंपनियों (OMCs) द्वारा गुरुवार को एक बार फिर ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी की गई.

  • 949
  • 0

तेल विपणन कंपनियों (OMCs) द्वारा गुरुवार को एक बार फिर ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी की गई, जो कि 5 सितंबर को पहली बार शुरू हुई बढ़ोतरी की मैराथन दौड़ थी. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल और डीजल 0.35 रुपये की बढ़ोतरी के बाद क्रमश: 106.54 रुपये प्रति लीटर और 95.27 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया. मुंबई में, पेट्रोल की कीमत 112.44 रुपये प्रति लीटर और डीजल 103.26 रुपये प्रति लीटर पर बिकता है. कोलकाता में 107.12 रुपये और 98.38 रुपये, तमिलनाडु के चेन्नई में 103.61 रुपये और 99.59 रुपये.


ये भी पढ़े :दक्षिण पश्चिम मानसून 26 अक्टूबर के आसपास देश से पूरी तरह से हट जाएगा: IMD



जहां कुछ समय पहले अधिकांश भारतीय शहरों में अधिकांश पेट्रोल ने 100 रुपये प्रति लीटर का आंकड़ा पार किया, वहीं डीजल ने भी कई कस्बों और शहरों में आंकड़ा पार कर लिया है. पेट्रोल पंप की कीमतें राजस्थान के गंगानगर में सबसे ज्यादा हैं, जहां पेट्रोल 118.23 रुपये प्रति लीटर और डीजल 109.04 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है. मूल्य वर्धित कर (वैट) और उत्पाद शुल्क के कारण अलग-अलग राज्यों में पेट्रोल और डीजल की कीमत अलग-अलग है.



ये भी पढ़े :पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने लॉन्च किया नया सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म


दैनिक परिवर्तन, यदि कोई हो, राज्य द्वारा संचालित ओएमसी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (आईओसी), भारत पेट्रोलियम (बीपीसीएल) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्प लिमिटेड (एचपीसीएल) द्वारा हर दिन सुबह 6 बजे लागू किया जाता है. केंद्र और राज्य द्वारा लगाए गए करों के कारण घरेलू तेल की कीमतें रिकॉर्ड उच्च स्तर पर बनी हुई है. इसके अलावा, हाल ही में देखी गई बढ़ोतरी की श्रृंखला के लिए बहु-वर्षीय उच्च अंतरराष्ट्रीय कच्चे तेल की कीमतें जिम्मेदार हैं.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT