Indian GDP: आर्थिक वृद्धि पर बोली निर्मला सीतारमण, कही दिल खुश कर देनी वाली बात

अर्थव्यवस्था हर देश के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. मजबूत अर्थव्यवस्था से ही देश प्रगति की ओर बढ़ सकता है. वहीं अब केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भारत की अर्थव्यवस्था की ग्रोथ पर बात की है.

  • 400
  • 0

अर्थव्यवस्था हर देश के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. मजबूत अर्थव्यवस्था से ही देश प्रगति की ओर बढ़ सकता है. वहीं अब केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भारत की अर्थव्यवस्था की ग्रोथ पर बात की है. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि वित्त वर्ष 2022-23 में भारतीय अर्थव्यवस्था 7.4 प्रतिशत की दर से बढ़ेगी. उन्होंने कहा कि यह गति अगले वित्तीय वर्ष में भी जारी रहेगी. इसके साथ ही निर्मला सीतारमण ने मुफ्त उपहारों को लेकर ठोस बहस की जरूरत जताई है.

यह भी पढ़ें:Horoscope: इन राशियों को अपनी नौकरी पर देना होगा ध्यान, मंडरा रहा है खतरा

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष और विश्व बैंक

सीतारमण ने एक कार्यक्रम में कहा, गतिविधियों पर आधारित अनुमान बताते हैं कि हम निश्चित रूप से इस स्तर पर होंगे 7.4 और यह स्तर अगले साल भी जारी रहेगा और अन्य संस्थानों के विकास पूर्वानुमानों का उल्लेख किया. सीतारमण ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष और विश्व बैंक ने अगले दो वित्तीय वर्षों के लिए भारत की विकास दर सबसे तेज रहने का अनुमान लगाया है और उनका अनुमान भी भारतीय रिजर्व बैंक के अनुमान से मेल खाता है.

यह भी पढ़ें:Nazila Sitashi Look: बेहद खूबसूरत है नजिला, मुनव्वर फारूकी हार बैठे दिल

कठिनाइयों का सामना

वित्त मंत्री ने कहा कि वैश्विक स्थिति चुनौतीपूर्ण बनी हुई है और स्थिति से सतर्क रहने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि निर्यात क्षेत्र को कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा क्योंकि वैश्विक विकास धीमा हो गया है. सरकार इन संस्थानों के साथ मिलकर काम करेगी, ताकि उन्हें विपरीत परिस्थितियों का सामना करना पड़े.


RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT