Petrol Diesel: पेट्रोल-डीजल के दामों में हुई बढ़ोतरी, जानिए आपके शहर में कितनी है कीमत

ऑयल कंपनियों ने आज पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ोतरी की है. दिल्ली के बाजार में पेट्रोल 93.04 रुपये प्रति लीटर है, वहीं डीजल की कीमतों में भी मामूली बढ़ोतरी की गई है.

  • 1607
  • 0

ऑयल कंपनियों ने आज पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ोतरी की है. दिल्ली के बाजार में पेट्रोल 93.04 रुपये प्रति लीटर है, वहीं डीजल की कीमतों में भी बढ़ोतरी की गई है. आज दिल्ली में डीजल की कीमत 83.80 रुपये प्रति लीटर है. कोलकाता में भी पेट्रोल डीजल के दाम में 1 रुपये 19 पैसे की बढ़ोतरी की गई है. दिल्ली में गुरुवार को पेट्रोल का भाव बुधवार की तरह 92.85 रुपये प्रति लीटर था. वहीं, गुरुवार को डीजल का भाव 83.51 रुपये प्रति लीटर था. इससे पहले बुधवार को भी तेल की कीमत इतनी ही थी.

ये भी पढ़े:देश में Coronavirus के कहर के बीच गिरा पॉजिटिविटी रेट, 303 जिलों में दर्ज हुई कमी

हर दिन छह बजे बदलती है कीमत 

बता दें कि पेट्रोल-डीजल की कीमत में सुबह छह बजे बदलाव होता है. नई दरें सुबह छह बजे से लागू हो जाती है. पेट्रोल-डीजल की कीमत में डीलर कमीशन जोड़ने के बाद इसकी कीमत लगभग दोगुनी हो जाती है. इन्हीं मानकों के आधार पर तेल कंपनियां रोजाना पेट्रोल का रेट और डीजल का रेट तय करने का काम करती हैं. वे कंस्यूमर्स को करों और अपने स्वयं के मार्जिन को जोड़ने के बाद खुद को खुदरा कीमतों पर उपभोक्ताओं को बेचते हैं. यह लागत पेट्रोल की दर और डीजल की दर में भी जोड़ी जाती है.

ये भी पढ़े:घर बैठे अब आप खुद ही कर पाएंगे Corona Test, ऐसे मिल पाएंगे इसके रिजल्ट

ऐसे जानिए अपने शहर में पेट्रोल-डीजल के दाम

पेट्रोल-डीजल के दाम रोजाना अपडेट होते हैं. ऐसे में आप अपने शहर में हर रोज पेट्रोल-डीजल की कीमत सिर्फ एक एसएमएस के जरिए जान सकते हैं. इसके लिए इंडियन ऑयल (IOCL) के ग्राहकों को RSP कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT